चुनाव हुआ हाईवोल्टेज, अब अल्लाह-राम के भरोसे

5/1/2019 9:36:42 AM

गुरुग्राम(गौरव): लोकसभा चुनाव की लड़ाई हरियाणा में अब अपने चरम पर आनी शुरू हो गई है या कहें कि चुनाव का हाई वोल्टेज पब्लिक के सामने दिखने लगा है। इस बार के चुनाव में देखा जा रहा है कि उम्मीदवार मंदिर और गुरुद्वारे तथा मस्जिदों में जाने की बजाय सीधे क्षेत्र के बाबाओं,मठाधीशों,मौलवियों के यहां हाजिरी लगा रहे हैं या यूं कहें कि माथा टेक रहे हैं।

ऐसा बड़ी पार्टी से लेकर छोटी पार्टी के सभी उम्मीदवार करते दिखाई दिए जा सकते हैं। उम्मीदवारों को भरोसा है कि क्षेत्र के बाबा व मठाधीश,गुरुद्वारों के ग्रंथी या मौलवी उनकी वोट बैंक मजबूत कर सकते हैं। शायद इसी जुगाड़ में उम्मीदवार इनके पीछे लगे हैं।

नेताओं की जेब में बाबाओं व मौलवियों की लिस्ट
जानकारों का कहना है कि जो भी उम्मीदवार हैं,उन्होंने एक ऐसी लिस्ट तैयार कर रखी है जिसमें क्षेत्र के मंदिरों के पुजारी,मठ चलाने वाले बाबा, नमाज पढ़ाने वाले मौलवियों व गुरुद्वारों के ग्रंथियों के संपर्क नंबर एवं उनके पते मौजूद हैं। चुनाव प्रचार दौरान उम्मीदवार अपनी इस लिस्ट को प्राथमिकता देते हैं। साथ ही उनसे मिलने व उन्हें सम्मान देने में जरा भी देरी नहीं करते। ज्यादातर नेता अपने-अपने क्षेत्रों के उन धार्मिक संगठनों के संपर्क में बताया जा रहे हैं,जो क्षेत्र की राजनीति पर असर डालते हैं।

इस बार खुलकर नहीं आ रहे बाबा व मठाधीश
इस बार चुनाव प्रचार में भले ही उम्मीदवार बाबाओं,मठाधीशों तथा मौलवियों से संपर्क में कोई कमी नहीं छोड़ रहे हैं,लेकिन इस बार बाबा, मौलवी व मठाधीश सभी सामान्य स्थिति बनाए हुए हैं। अब तक कोई भी ऐसा धार्मिक संगठन खुलकर किसी भी प्रत्याशी के प्रचार में सामने नहीं आया है,जिससे यह भी साफ  हो रहा है कि इस बार प्रत्याशियों को धार्मिक एजेंडे पर वोट मिलना मुश्किल है।

kamal