फरीदाबाद और गुरुग्राम के बीच चलाई जाएगी इलेक्ट्रिक बस, प्रदूषण से मिलेगी राहत

8/17/2021 10:33:56 AM

चंडीगढ़: हरियाणा सरकार द्वारा स्वतंत्रता दिवस के खास मौके पर पर्यावरण संरक्षण की प्रतिबद्धता के साथ प्रदेश की पहली प्रदूषण मुक्त बस का शुभारंभ किया गया। परिवहन मंत्री श्री मूलचंद शर्मा ने गत दिवस फरीदाबाद से इस इलेक्ट्रिक बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया और इसमें सफर भी किया।  

मूलचंद शर्मा ने बताया कि यह बस फरीदाबाद और गुरुग्राम के बीच चलाई जाएगी। इस इलेक्ट्रिक डीलक्स बस से आमजन को प्रदूषण से राहत मिलेगी। उन्होंने बताया कि एक करोड़ रुपये की कीमत वाली इस बस की कम संचालन लागत के चलते इसका किराया भी आम बसों के मुकाबले कम होगा। उन्होंने बताया कि इस बस में जीपीएस के साथ-साथ आपातकाल के लिए पैनिक बटन भी लगाया गया है। बस में कुल 34 सीटें हैं और दिव्यांग व वरिष्ठ नागरिकों को असुविधा न हो, इस बात का भी ख्याल रखा गया है। 

परिवहन मंत्री ने बताया कि यह 100 प्रतिशत बैटरी संचालित मिनी बस है और ध्वनि प्रदूषण से रहित है। इस बस में एडवांस केमिस्ट्री लिथियम बैटरी लगी है। उन्होंने बताया कि सभी दरवाजे बंद होने पर ही बस को चलाया जा सकेगा। बस के सैलून के अंदर सीसीटीवी रिकार्डिंग भी है। स्टॉप रिक्वेस्ट बटन सभी यात्रियों के लिए आसानी से सुलभ है। एलईडी डेस्टीनेशन डिस्प्ले बोर्ड के साथ-साथ बस में यात्री घोषणा प्रणाली भी लगाई गई है। 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Isha