सालों का इंतजार हुआ खत्म, रेवाड़ी से दिल्ली तक इलेक्ट्रिक ट्रेन की शुरुआत (VIDEO)

1/30/2019 6:59:39 PM

रेवाड़ी(मोहिंदर): एशिया के सबसे बड़े रेलवे स्टेशनों में शुमार रहे रेवाड़ी जंक्शन से दिल्ली तक इलेक्ट्रिक ट्रेन शुरूआत बुधवार को गई। ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर केंद्रीय राज्यमंत्री एवं स्थानीय सांसद राव इंद्रजीत सिंह ने हरी झंडी दिखाकर दिल्ली के लिए रवाना किया। उन्होंने रेवाड़ी स्टेशन पर वाई फाई तथा ट्रेन कोच डिस्पले सुविधा का भी शुभारंभ किया।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मीटर गेज से ब्रॉडगेज में तब्दील होने के बाद यह स्टेशन काफी पिछड़ गया था, क्योंकि यहां मिलने वाली सुविधाएं दूसरे जोन को मिली, लेकिन अब मौजूदा सरकार के प्रयासों से रेवाड़ी जंक्शन को तमाम तरह की सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं, ताकि यात्रियों को कोई परेशानी न हो। उन्होंने कहा कि क्षेत्र की सालों पुरानी इस मांग को पूरा करने के लिए वे लगातार प्रयासरत थे। करीब 500 करोड़ रूपए से रेवाड़ी-दिल्ली रेल लाइन के इलेक्ट्रिफिकेशन का कार्य पूरा किया गया है। रेवाड़ी-दिल्ली रेल लाइन पर इलैक्ट्रिक ट्रेन चलने के बाद रेल यात्रियों को यात्रा का समय कम लगेगा, वहीं इससे प्रदूषण भी कम होगा।



राव इंद्रजीत ने बताया कि साल 2014 में दिल्ली-अहमदाबाद रेल लाइन के इलेक्ट्रिफिकेशन का कार्य मंजूर हुआ था। उसके बाद से ही वे इस कार्य के जल्द शुरू करने को लेकर केंद्रीय रेल मंत्री व रेलवे के अधिकारियों से निरंतर संपर्क में थे। अगस्त 2017 में गुरूग्राम से रेवाड़ी-दिल्ली रेल लाइन के इलेक्ट्रिफिकेशन के कार्य की शुरूआत उन्होंने गुरूग्राम रेलवे स्टेशन से की थी।

2018 के दिसंबर तक इलेक्टिफिकेशन के कार्य को पूरा करने का लक्ष्य रेलवे विभाग की ओर से रखा गया था, लेकिन तकनीकि कारणों से इस कार्य में थोड़ा विलंब हुआ। उन्होंने बताया कि करीब 80 किलोमीटर के रेवाड़ी-दिल्ली रेल लाइन के इलेक्ट्रिफिकेशन का कार्य एलएंडअी कंपनी को दिया गया। रेवाड़ी-दिल्ली के बीच इलेक्ट्रिक ट्रेन चलने के बाद ट्रेनों की स्पीड 120 किमी प्रति घंटे की तेजी से चल सकेंगी। 



अलवर से रेवाड़ी के बीच के इलेक्ट्रिफिकेशन का कार्य पहले ही पूरा कर लिया गया है। रेवाड़ी रेलवे स्टेशन पर वाई फाई सेवा, कोच डिस्पले की सेवा को भी शुरू किया गया है। दैनिक रेल यात्रियों को इस योजना का लाभ मिलने के साथ लंबी दूरी की नई ट्रेनों के संचालन व लंबी दूरी की ट्रेनों के ठहराव की भी जानकारी मिलेगी।

Shivam