प्रदूषण को देखते हुए चलेंगे इलेक्ट्रिक वाहन, बनेंगे चार्जर प्वाइंट

1/7/2021 12:14:44 PM

गुड़गांव (ब्यूरो): प्रदूषण नियंत्रण के लिए प्रदेश सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीदेगी। सरकारी विभागों में इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ- साथ हरियाणा रोडवेज और गुरुगमन सिटी बस भी इलेक्ट्रिक से चलेंगे। इसके लिए नये चार्जर प्वाइंट के अलवा नए बस डिपो भी बनाए जाने की योजना है। गुड़गांव सहित प्रदेश के अन्य विभागों के अलावा बोर्ड व निगमों में अब इलेक्ट्रिक वाहन दिए जाएंगे। ऐसा पर्यावरण को बेहतर बनाने और बढ़ते खर्च में भी कमी लाना है।

शहर के विभिन क्षेत्रों में चल रही गुरुग्राम मेट्रोपोलिटन सिटी बस लिमिटेड (जीएमसीबीएल ) की 200 बसों का परिचालन हो रहा है। आगामी कुछ महीने में इलेक्ट्रिक बसें भी बेड़े में शामिल हो जाएगी। इसके लिए सेक्टर-10 में नया बस डिपो के अलावा चार्जिंग प्वाइंट भी बनाया जा रहा है। केंद्र को पहल पर हरियाणा में पर्यावरण अनुकूल वाहनों का प्रमोट किया जा रहा है। इसके अलावा आगामी कुछ वर्षो में पहले सरकारी विभागों के वाहनों, गुरुममन सिटी बस सेवा, हरियाणा रोडवेज की बसों को इलेक्ट्रिक किया जाएगा।

नए इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद को लेकर सरकारी स्तर पर प्राथमिकता दी जाएगी। डिपो के अलावा बस क्यू शेल्टर व शहर के प्रमुख जगहों पर चार्जिंग प्वाइंट बनेंगे। पंचकूला में चार्जिंग स्टेशन की शुरुआत हो चुकी है। सिटी बस सेवा के रूप में गुड़गांव और फरीदाबाद में चल रही बसों को कुछ वर्षो में इलेक्टिक वाहनों में बदलने कौ योजना है। निजी दो पहिया व तीन पहिया वाहनों को इलेक्ट्रिक में बदलने को लेकर सरकार की ओर से सब्सिडी भी दे सकती है। 

Manisha rana