ट्रेन के डीजल पावर की पेंटो टूटने से बिजली का सम्पर्क कटा, 3 सवारी गाडिय़ां हुई रद्द

10/22/2019 11:22:09 AM

यमुनानगर (सतीश) : चोरों की वजह से सोमवार अलसुबह एक बड़ा रेल हादसा टल गया। हालांकि आर्क पुल नंबर 251 डीजल पावर की पेंटो (इंजन को करंट लगने वाला) टूटने से बिजली का सम्पर्क कट गया। सुबह 3 बजे डाऊन में अमृतसर से मुम्बई जा रही गोल्डन टैम्पल स्थानीय पश्चिमी यमुना नहर पुल के नजदीक ही खड़ी हो गई। अप में जा रही ट्रेन के डीजल पावर का पेंटो टूट गया। 3 सवारी गाडिय़ां हुई रद्द। यह अब ट्रैक पर खड़ी रही।

इन दोनों गाडिय़ों के ट्रैक पर खड़े होने से घंटों रेल यातायात प्रभावित रहा। करीब साढ़े 15 घंटे बाद शाम साढ़े 5 बजे फाल्ट को स्थायी तौर पर दूर किया गया। हालांकि सोमवार सुबह साढ़े 10 बजे गाडिय़ों का आवागमन शुरू हो गया था। 

ऐसे हुआ हादसा
पश्चिमी यमुना नहर पुल पार करते ही इलैक्ट्रिक पोल नंबर 210/13 सी के गाइरोड का यू बोल्ट काटने का प्रयास किया गया, जिसकी वजह से यह पोल 90 डिग्री की बजाए 30 डिग्री के एंगल में आ गया। गाइरोड का काम होता है कि पोल को खिचाव के जरिये खड़े रखना। यू बोल्ट को काटने का प्रयास किया। सुबह 3 बजे जब गोल्डन टैंपल यहां से गुजर रही थी तो तारों में झोल आ गया और पावर का पेंटो टूट गया।

यह पेंटो यू क्रास यानी 2 लाइनों को जोडऩे के नजदीक टूटा। इधर अप से आ रही ट्रेन के इलैक्ट्रिकल पावर का पेंटो भी टूट गया। ध्यान रहे रेल लाइन से इलैक्ट्रिकल कांटेक्ट वायर यानी निचले वाली तार 5 मीटर 70 सैंटीमीटर होती है। इन तारों का वजन किंविंटलों में होता है। इनमें 25 हजार के.वी.ए. का करंट होता है। 

Isha