हरियाणा में बिजली उपभोक्ताओं को मिलेगी प्री पेड रिचार्ज की सुविधा

6/5/2019 11:18:38 AM

चंडीगढ़(अर्चना सेठी): हरियाणा में बिजली उपभोक्ताओं को जल्द प्री पेड रिचार्ज की सुविधा मिलने जा रही है। एक से 30 दिन या उससे अधिक अवधि की बिजली खपत के लिए पैकेज मिलेंगे।  प्री पेड रिचार्ज के कारण हरियाणा में बिजली का संरक्षण भी बेहतरीन तरीके से किया जा सकेगा। स्मार्ट मीटर्स और संबंधित एप के चलते यह संभव हो सकेगा। हालांकि हरियाणा बिजली निगम ने 2 जिलों करनाल और गुरुग्राम में 10 हजार नए स्मार्ट मीटर लगा दिए हैं लेकिन 2 चरणों में 30 लाख स्मार्ट मीटर्स लगाने की योजना है जिसे 4 सालों में पूरा किया जाएगा।

उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम ने करनाल और दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम ने गुरुग्राम में 5-5 हजार नए स्मार्ट मीटर्स का कनैक्शन दिया है।  एनर्जी एफिशिएंसी सॢवसिज लिमिटेड और हरियाणा डिस्ट्रीब्यूशन यूटिलिटीज के बीच समझौते के तहत पहले चरण में 5 जिलों करनाल, गुरुग्राम, पंचकूला, पानीपत, फरीदाबाद में 10 लाख नए स्मार्ट मीटर लगाए जाने का काम शुरू कर दिया गया है। दूसरे चरण के लिए 20 लाख मीटर्स खरीदने की योजना है।

500 यूनिट्स से अधिक खपत पर मिलेगा अलर्ट 
निगम अधिकारियों की मानें तो स्मार्ट मीटर्स की खासियत यह रहेगी कि तय 500 यूनिट्स से अधिक की खपत करने पर तुरंत अलर्ट आ जाएगा। किसी कनैक्शन में गड़बड़ हो गई है तो उपभोक्ता को कार्यालय के चक्कर काटने की जरूरत नहीं होगी। स्मार्ट मीटर कंट्रोल रूम खराबी की तुरंत जानकारी दे देगा। हरियाणा में 500 यूनिट्स से कम खपत वाले उपभोक्ताओं की संख्या 42 लाख है जबकि इससे ज्यादा यूनिट्स का इस्तेमाल करने वाले घरों, फैक्टरी, उद्योग घरों वाली स्लैब में 50 लाख उपभोक्ता आते हैं।

भुगतान न करने वालों का कनैक्शन भी कटेगा ऑटोमैटिकली
कपूर का कहना है कि पहले बिल न भरने वालों का कनैक्शन काटना कर्मचारियों के लिए मुसीबत का काम होता था। उपभोक्ता झगड़ा तक भी करते थे लेकिन अब कंट्रोल रूम से ही कनैक्शन कट जाएगा। दूसरी तरफ स्मार्ट मीटर से उपभोक्ता बिजली की खपत कम करेगा, बिजली बचेगी भी और सटीक बिलों का समय पर भुगतान भी किया जा सकेगा, इसलिए कनैक्शन काटने की नौबत ही नहीं आएगी।

स्पॉट बिङ्क्षलग, सटीक रीङ्क्षडग वाले बिल मिलेंगे मौके पर
निगम के चीफ टैक्निकल ऑफिसर संदीप कपूर का कहना है कि पानीपत में पायलट प्रोजैक्ट के तहत जापान की कंपनी के सहयोग से 11000 स्मार्ट मीटर लगाए गए थे। स्मार्ट मीटर से दैनिक बिजली यूनिट्स के इस्तेमाल की जानकारी मिलती रही और गड़बड़ होने पर जानकारी सीधे कंट्रोल रूम को मिलने के बाद कुछ समय में उसे ठीक कर दिया गया। बेहतर नतीजों के बाद पूरे राज्य में मैकेनिकल और इलैक्ट्रोनिक मीटर हटाकर स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे हैं। साथ ही स्पॉट बिलिंग की शुरुआत भी कर दी है। पहले रीङ्क्षडग, यूनिट्स का हिसाब और बिल जैनरेट करने में 15 से 18 दिन का समय लग जाता था। निगम की मानें तो रीङ्क्षडग में गड़बड़ी की एक दिन में लगभग 120 तक शिकायतें मिल जाती थी। इस कारण समय पर भुगतान नहीं हो पाता था, लेकिन अब रीङ्क्षडग आटोमैटिक डिवाइस से ली जाएगी और उसी समय बिल जैनरेट हो जाएगा। रीङ्क्षडग को लेकर शिकायत का मौके पर ही समाधान हो सकेगा। स्पॉट पर मिलने वाले बिल का 24 घंटों में ऑनलाइन या 10 दिनों में भी भुगतान कर सकेंगे।

Isha