दीपावली पर बढ़ेगी बिजली की खपत लेकिन नहीं होने दी जाएगी किल्लत...

10/26/2020 9:41:34 AM

फरीदाबाद (सुधीर राघव) : रोशनी का त्योहार दीपावली नजदीक आता जा रहा है पर इस बार रात को बिजली कट न लगे इसके लिए बिजली निगम दिनरात विशेष तैयारी में जुटा है। कट न लगे इसके लिए ट्रांसफार्मर के सभी फ्यूज बदले जा रहे हैं। त्योहारी सीजन में रात को 12 बजे तक लाइनमेन विशेष ड्यूटी पर रहेंगे। बिजली की कमी के कारण अचानक कट न लगे इसके लिए भी दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम ने खास व्यवस्था की है और बिजली कमी पूरी करने के लिए ग्रिड से 10 लाख अतिरिक्त यूनिट सप्लाई के लिए विभाग के एसई ने ग्रिड अधिकारियों को पत्र लिख दिया है। 

लोगों को सबसे ज्यादा दिक्कत तब झेलनी पड़ती है जब ट्रांसफार्मर से फ्यूज या जंपर उड़ जाता है। इससे लोगों को असमय बिजली कटौती का सामना करना पड़ता है। ऐसा तब होता है जब ट्रांसफार्मर पर लोड बढ़ जाता है। परंतु इस बार ऐसा नहीं होगा। क्योंकि बिजली निगम द्वारा सभी ट्रांसफार्मर और बिजली लाइनों की विशेष मरम्मतों में लगा है। एक-एक फ्यूज चेक किया जा रहा है। जो फ्यूज कमजोर हो चुके हैं उन्हें तुरंत बदल दिया गया है। वहीं ट्रांसफार्मर में भी यदि कमी है तो उन्हें दूर कर दिया गया है।

त्योहार सीजन में यदि किसी क्षेत्र में अचानक फाल्ट आ भी गया तो बिजली कर्मचारी उसे तुरंत ठीक करेंगे। इस दिन रात को 12 बजे तक कर्मचारियों की स्पेशल ड्यूटी दो से तीन शिफ्टों में लगाई जाएगी। इसके अलावा बिजली निगम की ओर से एसई कार्यालय के सामने स्पेशल कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है। यदि किसी एरिया में बिजली की दिक्कत होगी तो कंट्रोल रूम के फोन नंबर 9540954993 पर फोन कर शिकायत दर्ज कराई जा सकती है।


Manisha rana

Related News