लाइनलॉस कम करने को लेकर बिजली विभाग ने की छापेमारी, 76 लाख का लगाया जुर्माना

7/5/2020 1:03:16 PM

पूंडरी : पूंडरी डिविजन में बढ़ रहे लाइनलॉस को लेकर बिजली निगम के अधिकारी गंभीर हो गए है और निगम ने ताबड़तोड़ छापेमारी शुरु कर पिछले 14 दिनों में 338 जगह पर छापेमारी कर बिजली चोरों पर 76 लाख रुपए जुर्माना लगाया है। उमस भरी भीषण गर्मी के कारण बार-बार लाइनोंमें दिक्कत आ रही है। इसका कारण निगम के अधिकारी लाइनलॉस मान रहे है। निगम के अधिकारियों ने अब लाइनलॉस को कम करने के लिए छापेमारी अभियान तेज कर दिया है। रात के समय में बिजली का लोड ज्यादा बढ़ जाता है। कोरोना संक्रमण दौरान पिछले कई महीने से बंद अभियान को अब तेज कर दिया गया है। निगम के अधिकारियों की मानें तो रात के समय में बिजली की ज्यादा चोरी होती है।  

छापेमारी से लाइनलॉस पर लगी लगाम
अप्रैल 2018 में सोमवीर सिंह ने पूंडरी डिविजन में कार्यभार से संभाला है तब से लाइनलॉस काफी कम हुए है। अप्रैल 2018 में लाइनलॉस 49.95 प्रतिशत था। साल 2019 में लाइनलॉस 44.46 प्रतिशत रह गया और अब मार्च 2020 में यह और घटकर 40.28 रह गया। अब निगम द्वारा बिजली चोरी पकड़ने के लिए लगातार छापेमारी की जा रही है। ऐसे में इस महीने लाइनलॉस कम होना लाजिमी है। 

चारी पकड़ने के लिए गठित की गई 8 टीमें: सोमवीर
कार्यकारी अभियंता सोमवीर सिंह ने कहा कि बिजली निगम बढ़ते लाइनलॉस को लेकर गंभीर है। अधिकारियों को बिजली चोरी पकड़ने के लिए निर्देश दिए गए है। जिस फीडर पर ज्यादा लोड है, उस पर निगम चैकिंग अभियान चला रहा है। रात के समय में ओवरलोडिंग ज्यादा होती है। इसलिए निगम की टीमों द्वारा लगातार चोरी पकड़ी जा रही है। उन्होंने बताया कि बिजली चोरी पकड़ने के लिए उनके अंडर चारों सब डिविजनों में 8 टीमें गठित की जा चुकी है। 

Edited By

Manisha rana