हरियाणा में जल्द पूरी होगी बिजली की समस्या- पीके दास

5/5/2022 3:10:08 PM

चंडीगढ़(धरणी): हरियाणा में लंबे समय से चल रही बिजली की शॉर्टेज को लेकर जहां आम जनता बुरी तरह से परेशान है, वहीं सरकार भी हर पहलू पर कार्य करते हुए अपने भरपूर प्रयास करने में लगी हुई है। इस महत्वपूर्ण विषय को लेकर, बिजली विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास ने आज जानकारी दी कि पिछले साल की इन्हीं तारीखो के अनुसार बिजली की मांग में 30 फ़ीसदी की बढ़ोतरी दर्ज हुई है। 4 मई को लगभग साढे 19 करोड़ यूनिट बिजली की सप्लाई की गई है जो कि पिछले साल से काफी ज्यादा है। लेकिन इसके बावजूद लगभग 24 घंटे के पीक समय में 2000 मेगावाट बिजली की कमी देखी जा रही है। रात के 4- 6 घंटे के दौरान लगभग 20 फ़ीसदी बिजली की कमी है। बाकी समय में लगभग 100- 200 मेगावाट की कमी अवश्य है जो कि लोकल खरीद से पूरी कर ली जाती है। 1 सप्ताह पहले जो सप्लाई 15-16 करोड़ यूनिट थी, अब उसे बढ़ाकर 19 करोड़ यूनिट बिजली सप्लाई हो रही है।

दास ने बताया कि गेहूं कटाई के वक्त दिन में एग्रीकल्चर सप्लाई नहीं दी जा रही थी, अब हम एग्रीकल्चर सप्लाई को दिन में शिफ्ट करेंगे। उससे रात की शॉर्टेज में थोड़ी कमी आएगी। साथ ही आईपीपी के साथ चल रहा विवाद लगभग सुलझ गया है। बहुत जल्द हमें 24 घंटे में 1000 मेगावाट बिजली मिलनी शुरू हो जाएगी। इस बिजली का प्रयोग पीक पीरियड की शॉर्टेज को कम करने में किया जाएगा। इसके साथ-साथ चाइना के शंघाई में कंप्लीट लॉकडाउन था, जिसमें कुछ छूट दी गई हैं और कंपनी ने चाइना सरकार से हिसार यूनिट के लिए स्पेयर पार्ट्स भेजने की अनुमति मांगी है। हमें उम्मीद है कि जल्द अनुमति मिलेगी और स्पेयर पार्ट्स जल्द से जल्द डिस्पैच हो जाएंगे। हमारे खेदड़ प्लांट का एक यूनिट शुरू होने से हमें बेहद राहत मिलेगी। इसके साथ-साथ एचएआरसी द्वारा हमें साल के मात्र 4 महीने बिजली खरीदने के आदेश दिए गए थे। लेकिन हमारा टेंडर अभी पूरे वर्ष का था और कंपनी ने भी पूरे साल सप्लाई देने का ऑफर किया हुआ था। हमें पूरा साल बिजली की जरूरत पड़ेगी। क्योंकि पिछले साल से 30 फ़ीसदी मांग बढ़ी है और अगले साल तक अगर आज से अभी भी मांग बढ़ी  तो हमें बड़ी तैयारी करनी होगी। हमने एचईआरसी को रिव्यू करने के लिए एक फाइल डाली है। उम्मीद है कि वह हमारी इस परेशानी को मानेंगे और हम 500 मेगावाट बिजली लगातार खरीद पाएंगे।

इंपोर्टेड कोयला खरीदने के लिए प्रदेश सरकार ने लगा रखा टेंडर- पीके दास

कोयला शॉर्टेज की समस्या पर जवाब देते हुए दास ने बताया कि हमें 5-6 रैक ही रोजाना मिल रहे हैं। जबकि रोजाना सात रैक से अधिक कोयले की जरूरत है। इस महत्वपूर्ण विषय को लेकर मुख्यमंत्री यूनियन पावर मिनिस्टर से पिछले हफ्ते मिले थे और मैं भी साथ में था। उन्होंने कोयले की एबिलिटी बढ़ाने का आश्वासन दिया था। भारत सरकार ने कई पैसेंजर ट्रेनें रद्द की है ताकि कोयले का इस्तेमाल कम हो सके। मुझे जल्द पर्याप्त मात्रा में रैक मिलने की उम्मीद है। भारत सरकार के निर्देशानुसार हम 10 फ़ीसदी इंपोर्टेड कोयला खरीद सकते हैं। इसलिए साढे 9 लाख टन इंपोर्टेड कोयला खरीदने के लिए हमने टेंडर लगाया है। उसके मिलने के बाद काफी बड़ी समस्या का समाधान होगा। इस तरह से हम हर पहलू पर ध्यान देकर समस्या को जड़ से समाप्त करने की तरफ आगे बढ़ रहे हैं।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 

Content Writer

Vivek Rai