बेखौफ आढ़ती करते हैं सरेआम बिजली चोरी, न जुर्माने का डर न हादसे का

9/8/2023 7:12:01 PM

कैथल(जयपाल रसूलपुर):  नई अनाज मंडी में धान का सीजन शुरू हो चुका है। हर साल की तरह इस बार भी मंडी में सरेआम बिजली चोरी हो रही है। आलम ये है की पंखे से लेकर बड़ी-बड़ी मशीनें सरेआम बिजली चोरी कर चलाई जा रही है और बिजली विभाग के अधिकारियों को इसका इल्म तक नहीं है। ऐसे में लाखों यूनिट बिजली चोरी करके विभाग और सरकार को लाखों का चुना लगाया जा रहा है।

बता दें कि बिजली विभाग आम घरेलू उपभोक्ताओं से बिजली चोरी के नाम पर एफआईआर दर्ज कर हजारों रुपये जुर्माना वसूल करता है। मगर कैथल नई अनाज मंडी में हर साल हो रही बड़े स्तर पर बिजली चोरी को अभी तक संबंधित विभाग नहीं पकड़ पाया है। इस तरह से बिजली निगम के कर्मचारी, अधिकारियों की कार्यशैली पर भी सवाल खड़े होते हैं।

बतातें चले की नई अनाज मंडी में आढ़ती खुलेआम बिजली चोरी कर रहे हैं। दुकानों के बाहर बिजली के खंभों पर लगे बिजली मीटरों के अधिकतर मीटर बॉक्स टूटे पड़े हैं। बॉक्स टूटे होने से नंगी तारें बाहर की तरफ लटक रही हैं। जिससे कोई भी आसानी से करंट की चपेट में आ सकता है। मंडी के आढ़ती धान की फसल पर पंखा और बड़ी मशीन लगाने के लिए टूटे पड़े मीटर बॉक्स से निकली नंगी तारों से बिजली चोरी कर रहे हैं। इनको न तो जुर्माने का डर है और ना ही हादसे का। मीटर बॉक्स के टूटने पर कोई भी कार्रवाई बिजली निगम की तरफ से नहीं की गई है। ऐसा पहली बार नहीं हुआ है। हर सीजन में ऐसा ही होता है। इसको लेकर बिजली निगम भी गंभीर नहीं है। इससे प्रतीत होता है कि सब कुछ अधिकारीयों की सेटिंग से चल रहा है।

वहीं जब इस बारे में बिजली विभाग के अधीक्षक अभियंता सोमबीर भालोठिया से बात की गई तो उनका कहना है, जिले की किसी भी अनाज मंडी में जहां भी बिजली की खपत होती है वहां बिजली मीटर लेना अनिवार्य है। इसके लिए उन्होंने अस्थाई बिजली मीटर की व्यवथा की है। जिसको देने के लिए उन्होंने संबंधित अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश भी दिए हुए हैं। लेकिन इसके बाद भी यदि कोई आढ़ती बिजली चोरी करता पकड़ा गया तो उस पर जुर्माना लगा एफआईआर भी दर्ज करवाई जाएगी।

अब देखना होगा कि नई अनाज मंडी में हो रही लाखों रुपए की बिजली चोरी के मामले में विभाग द्वारा बिजली चोरी करने वाले आढ़तीयों के खिलाफ क्या कुछ एक्शन लिया जाता है या फिर हर साल की तरह इस बार भी बिजली चोरी का यह खेल ऐसे ही चलता चलेगा।

         (हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)       

Content Writer

Saurabh Pal