बिजली चोरों पर गिरी निगम की गाज, 4.64 करोड़ रुपए किया जुर्माना

9/16/2020 11:46:05 AM

सोनीपत : उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के घाटे को पूरा करने के लिए जिले में लगातार चोरी रोको अभियान चलाया जा रहा है, जिसके अंकर्गत बिजली निगम की टीमें दिन-रात बिजली चोरों को रंगे हाथ पकड़कर मोटा जुर्माना कर रही है। इस अभियान के अंतर्गत जिले में जुलाई व अगस्त माह में 1441 उपभोक्ता बिजली चोरी करते पाए गए, जिनको बिजली निगम ने 4 करोड़ 64 लाख रुपए का जुर्माना किया है औऱ उनके खिलाफ मामला दर्ज भी करवाया है। बिजली निगम की टीम जुर्माने की रिकवरी में भी जुटी हुई है। इतना ही नहीं बिजली निगम द्वारा डिफाल्टर व जुर्माना न भरने वाले उपभोक्ताओं के कनैक्शन भी काटे जा रहे है। 

दरअसल बिजली निमग द्वारा जगमग योजना के अंतगर्त ग्रामीण क्षेत्र में बिजली के मीटरों को घरों से बाहर निकालकर लाइन लॉन्स व डिफाल्टरों की संख्या को कम किया गया था, किंतु लॉकडाउन की वजह से उपभोक्ता बिल जमा नहीं करवा पाए औऱ जगमग योजना का काम भी बाधित हो गया। इतना ही नहीं फैक्ट्री व कंपनी बंद होने से बिजली की खपत में भी गिरावट आई। इसकी वजह से बिजली निगम घाटे में चला गया।

वहीं इस घाटे को पूरा करने के लिए बिजली निगम द्वारा बिजली बिलों की राशि जमा करवाने के लिए उपभोक्ताओं को जागरुक किया गया, जिसकी वजह से अगस्त माह में लक्ष्य का 84 प्रतिशत बिल जमा हुआ था। इसके अलावा बिजली चोरी को रोकने को लेकर बिजली निगम द्वारा एक्सियन व एस.डी.ओ. की अध्यक्षता में टीमें गठित कर बिजली चोरी के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। इसके अंतर्गत जुलाई माह में 787 बिजली चोरों को 2 करोड़ 39 लाख रुपए तथा अगस्त माह में 654 उपभोक्ताओं को 2 करोड़ 25 लाख  रुपए जुर्माना किया गया है। 

Manisha rana