हरियाणा में चलने के लिए तैयार हैं Electronic Buses, जानें कब दौड़ेंगी सड़कों पर (Photos)

1/25/2024 3:29:22 PM

यमुनानगर (सुरेंद्र मेहता) : हरियाणा में पर्यावरण शुद्धि के लिए सरकार ने एक और प्रयास शुरू किया है, जिसके तहत हरियाणा में भी इलेक्ट्रॉनिक्स बसों की शुरुआत की जा रही है। हरियाणा सिटी बस सर्विस लिमिटेड द्वारा प्रदेश के 9 जिलों में सिटी बस सेवा प्रदान की जाएगी। इसकी शुरुआत मुख्यमंत्री मनोहर लाल 29 जनवरी को दोपहर पानीपत के नए बस स्टैंड से करेंगे तथा यमुनानगर के लिए मुख्यमंत्री के उद्घाटन के बाद हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा करेंगे।  
 

सभी तैयारियां हुई पूरी

पानीपत और यमुनानगर में बस अड्डों पर इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। जहां चार्जिंग पॉइंट बनाए गए हैं। बसों की सर्विस एवं रखरखाव के लिए सभी इंतजाम कर लिए गए हैं। हरियाणा परिवहन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने इसका दौरा करने के बाद विस्तार से जानकारी दी।

हरियाणा परिवहन विभाग के जॉइंट स्टेट कंट्रोलर एसपी परमार एवं यमुनानगर बस अड्डा के महाप्रबंधक अशोक कौशिक ने बताया कि फिलहाल यमुनानगर और पानीपत में पांच पांच बसें आएगी, जिन्हें 29 जनवरी को मनोहर लाल पानीपत में और यमुनानगर में परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा हरी झंडी देकर रवाना करेंगे। उन्होंने बताया कि ग्रीन टेक्नोलॉजी पर आधारित इन बसों में  प्रदूषण शून्य होगा। यह 45 सीटर बस 12 मीटर की होगी, जिसमें सभी बसें ए सी वाली होगी और किराया भी इनका कम से कम होगा।

दोनों जिलों में चलाई जाएगी 5-5 बसें

फिलहाल दोनों जिलों में पांच-पांच बसें चलाई जाएगी, लेकिन अगले कुछ दिनों में 50-50 बसें और आएगी, जबकि पूरे हरियाणा में 375 बसें प्रदेश के 9 जिलों में आनी है, जो 31 मार्च तक आ जाएगी। हरियाणा के 9 शहरों पानीपत, यमुनानगर, पंचकुला, अंबाला, करनाल, सोनीपत, रेवाड़ी, रोहतक और हिसार में स्थानीय सिटी बस सेवाएं प्रदान करने के निर्णय लिया गया है। सिटी बस सेवा के इलेक्ट्रिक बसें होने से न सिर्फ इन शहरों के नागरिकों को फायदा होगा, बल्कि प्रदूषण भी शून्य होगा। करीब 115 करोड़ की लागत से सभी 9 शहरों में अलग-अलग सिटी बस सेवा डिपो का निर्माण किया जा रहा है।     




(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Manisha rana