इमरजेंसी में जेल जाने वालों को मिलेगी 10,000 रुपए पेंशन, कैबिनेट ने दी मंजूरी

4/12/2018 11:53:06 AM

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): खट्टर मंत्रिमंडल की बैठक में हरियाणा राज्य शुभ्र ज्योत्स्नाव पेंशन अन्य सुविधाएं योजना, 2018 को स्वीकृति प्रदान की जो 1 नवम्बर, 2017 से लागू होगी। इस योजना के तहत हरियाणा के ऐसे निवासियों को 10,000 रुपए मासिक पेंशन दी जाएगी, जिन्हें 1977 तक आपातकाल की अवधि के दौरान अधिनियम (एम.आई.एस.ए.), 1971 के तहत जेल जाना पड़ा। इसके अतिरिक्त जो व्यक्ति हरियाणा के अधिवासी नहीं है परंतु आपातकाल के दौरान हरियाणा से गिरफ्तार हुए और जेलों में रहे, वे भी इस पेंशन के पात्र होंगे। यदि कोई व्यक्ति रिकॉर्ड गुम होने या अनुपलब्ध होने के कारण जेल प्रमाण पत्र प्रस्तुत नहीं कर सकता तो वह 2 सह-कैदियों से प्रमाणपत्र प्रस्तुत कर सकता है।

प्राकृतिक गैस का उपयोग करने वाले उद्योगों पर वैट घटा
बैठक में प्राकृतिक गैस के लिए हरियाणा मूल्य वर्धित कर अधिनियम, 2003 के तहत किए प्रावधानों के संबंध में इसके तहत निर्धारित दर अनुसूची में संशोधन करने की स्वीकृति प्रदान की गई। यह निर्णय राज्य विधानसभा के बजट सत्र में प्रस्तुत किए गए वर्ष 2018-19 के बजट भाषण में की घोषणा के बाद लिया है। इस निर्णय से विनिर्माण के लिए प्राकृतिक गैस का उपयोग करने वाले उद्योगों पर वैट का भार सरचार्ज सहित 12.5 प्रतिशत से कम हो कर सरचार्ज के साथ 6 प्रतिशत हो जाएगा।

पंचकूला की 10.65 एकड़ भूमि रेलवे को बेचने की स्वीकृति
मंत्रिमंडल की बैठक में चंडीगढ़ बद्दी नई ब्रॉडगेज रेलवे लाइन के निर्माण के लिए नगर निगम पंचकूला की 10.65 एकड़ भूमि रेलवे विभाग को बेचने के लिए शहरी स्थानीय निकाय विभाग के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की गई। बैठक में सब्जी मंडी, महेंद्रगढ़ के विस्तार के लिए 4,840 वर्ग गज भूमि मार्कीट कमेटी, महेंद्रगढ़ को बेचने के शहरी स्थानीय विभाग के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की। बैठक में ग्राम पंचायत भरेली, पंचकूला की 11 मरला शामलात भूमि का तबादला दिनेश कुमार, प्रवीन कुमार पुत्रान बलदेव सिंह, निशा पाल, पुत्री बलदेव सिंह व रूमाली देवी विधवा स्वर्गीय बलदेव सिंह की 11 मरला भूमि के साथ करने के विकास एवं पंचायत विभाग के एक प्रस्ताव को भी स्वीकृति प्रदान की। यह निजी भूमि राजकीय वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय, भरेली के रास्ते के लिए प्रयोग की जा रही है।

 

Deepak Paul