दीपावली पर दुर्घटना व हादसे की आशंका के चलते इमरजेंसी स्टॉफ की छुट्टियां हुई रद्द

10/26/2019 10:50:21 AM

फरीदाबाद (सुधीर राघव) : दीपावली में शहर में कोई दुर्घटना या अप्रिय घटना को मद्देनजर बीके अस्पताल प्रशासन सर्तक रहेगा। इसके लिए पीएमओ डॉ. सविता यादव ने इमरजेंसी स्टॉफ में चिकित्सकों व नर्सिंग कर्मियों की छुट्टियां रद्द कर दी है। उन्होंने बताया कि इमरजेंसी में दीवाली पर एक आई स्पेशलिस्ट और एक सर्जन की तीन शिफ्टों में ड्यूटी लगाई गई है। साथ ही सभी स्पेशलिस्ट डॉक्टरर्स को निर्देश जारी कर कहा गया है कि वह त्योहार के दिन अपना मोबाइल फोन स्वीच ऑफ  नहीं करेंगे।  

क्योंकि कभी भी उनकी सेवाएं ली जा सकती है। आतिशबाजी से झुलसे मरीजों के उपचार में कोई दिक्कत नहीं आने दी जाएगी। नर्सिंग कर्मियों, मेडिकल टेक्नीशियन, एक्स-रे, अल्ट्रासाउंड के डॉक्टरों को 24 घंटे उपलब्ध रहने को कहा गया है। अधिकारियों का कहना है कि मरीजों की सुविधा के लिए पर्याप्त दवाइयों की भी व्यवस्था कर ली गई है। पीएमओ ने बताया कि इमरजेंसी वार्ड में 5 बेड को रिजर्व रखे गए हैं। उस पर सिर्फ बर्न मरीज का ही उपचार किया जाएगा।

एम्बुलेंस सेवा भी अलर्ट पर रहेगी। पीएमओ डॉ. सविता यादव ने बताया कि बर्न मरीजों की सुविधा के लिए इमरजेंसी के अलावा दूसरी मंजल पर स्थित बर्न वार्ड को भी चालू कर दिया गया है। वहां भी 10 से ज्यादा बेड लगाए गए हैं। दिवाली पर अगर कोई मरीज पहुंचते है और इस दौरान उन्हें इमरजेंसी में बेड खाली नहीं मिलती है तो उन्हें बर्न वार्ड में रखकर उपचार किया जाएगा। 

बरतें सावधानियां 
बीक अस्पताल की पीएमओ डॉ सविता यादव ने बताया कि जिन्हें सांस लेने की समस्या है, दमा है, ऐसे लोग घर से नहीं निकलें, मास्क का इस्तेमाल करें। कमरे के अंदर एयर प्यूरीफायर का इस्तेमाल करें। अगर यह नहीं है तो तो घर की खिड़की व दरवाजे बंद करके रखें, इनहेलर सदैव साथ रखें। सुबह और देर शाम सैर करने से बचें क्योकि इस दौरान स्मोग का स्तर बहुत ज्यादा होता है।

दोपहर के समय टहलें। पटाखे मुक्त दीवाली मनाने का प्रयास करें, इसके लिए पटाखों से होने वाले नुकसान से बारे में अस्पताल आने वाले लोगों को जागरूक किया जा रहा है। स्मोग और इस खतरनाक धुंए के सीधे संपर्क में आने से बचें, व्यायाम घर के अन्दर करें, घर से बाहर निकलने के दौरान मास्क का इस्तेमाल करें।

Isha