हरियाणा में नव वर्ष में खुलेगा नौकरियों का पिटारा, इन पदों पर अपनाएं अपनी किस्मत

12/28/2019 3:38:44 PM

चंडीगढ़ (अविनाश पांडेय) : नव वर्ष 2020 बेरोजगारों के लिए खुशखबरी भरा रहेगा। प्रदेश में वर्ष के शुरूआती महीने से नौकरियों का पिटारा खुल जाएगा। इसमें सबसे ज्यादा 7 हजार पुलिस कर्मियों की भर्ती होगी। इसके अलावा विभिन्न विभागों को मिलाकर करीब 20 हजार लोगों को नौकरी देने का लक्ष्य रखा गया है। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग में भर्तियों की तैयारी शुरू कर दी गई है।

आयोग नए साल में जहां पुराने परिणाम घोषित कर ज्वाइनिंग की प्रक्रिया को पूरा करेगा वहीं कई विभागों में वर्षों से रिक्त पदों को भरने की कोशिश करेगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी आला अफसरों को विभाग में खाली पड़े पदों की डिमांड जल्द भेजने को कहा है ताकि किसी भी विभाग में कोई पद खाली नहीं रह सके। 

7 हजार कांस्टेबल की होगी भर्ती पुलिस महकमे में खाली पदों को भरने की कड़ी में आयोग की ओर से जनवरी में ही विज्ञापन जारी कर दिया जाएगा। इसमें 6 हजार पुरुष कांस्टेबल और एक हजार महिला सिपाहियों की भर्ती की जाएगी। इसके अलावा पुलिस विभाग में उपनिरीक्षकों के भी करीब 400 पदों को भरा जाएगा।

राजस्व व कैनाल पटवारी के पदों का विज्ञापन जल्द  
हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की ओर से राजस्व विभाग में करीब 600 पटवारियों के पदों को भरने की तैयारी है,जबकि सिंचाई विभाग और जल प्रबंधन को लेकर भी 1100 कैनाल पटवारियों की भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी। बताया गया कि इन पदों के लिए जनवरी के पहले सप्ताह में ही विज्ञापन जारी किया जाएगा। वहीं ग्राम सचिवों की भर्ती को लेकर भी डिमांड भेजी गई है। 

ग्राम विकास व पंचायत विभाग में ग्राम सचिवों के 697 पदों के लिए भर्ती की प्रक्रिया व विज्ञापन जारी किए जाएंगे। दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगमों में जूनियर सिस्टम इंजीनियरों के 146 पद,प्रोटैक्शन के 18, स्टोर सहायक के 8,सैक्शन अफसर के 6,डिवीजनल लेखा अधिकारी के 10,फार्मासिस्टों के 4 जूनियर स्केल स्टैनोग्राफर के 34,स्टैनो टाइपिस्ट के 25,जूनियर लिपिकों के 40,डिवीजनल क्लर्कों के 15 और हिंदी अनुवादक के 5 पदों को भरा जाएगा।

Isha