झज्जर की कविता को मिला नैपकिन पैड बनाने पर सशक्त महिला सम्मान

7/15/2018 9:24:06 PM

झज्जर(प्रवीण धनखड़): झज्जर में चल रहे उमंग-एक पहल अभियान की गूंज पंचकूला के इंद्रधनुष आडिटोरियम में उस समय सुनाई दी, जब महिला सुरक्षा एवं महिला सशक्तिकरण विषय पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा झज्जर के गांव भदानी की कविता शर्मा को सशक्त महिला सम्मान से नवाजा। मुख्यमंत्री द्वारा स्वयं सहायता समूह की लीडर कविता को नेपकिन पेड यूनिट स्थापित करने की सार्थक पहल पर सम्मान दिया और झज्जर जिले में चल रहे उमंग एक पहल कार्यक्र की सराहना की गई। बीते दिनों राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा भी झज्जर में चल रहे सामाजिक संदेशात्मक अभियान की सरहाना कर चुुके हैं।



जिले के गांव भदानी में चल रहे स्वयं सहायता समूह की टीम लीडर कविता ने उमंग-एक पहल के तहत नेपकिन पैड की यूनिट घर में ही लगाई है। जिसमे वो हर रोज 4 अन्य साथी महिलाओं के साथ  दिन 1200 के करीब सेनेटरी नेपकिन बनाती हैं, हर महीने स्कूलों में उसकी 6 से 10 हज़ार तक नेपकिन पैकेट बेचे दिए जाते हैं, जिससे उन चारों महिलाओ को हर माह 20 से 30 हज़ार तक की कमाई हो जाती है। और उनके परिवार का गुजारा चल जाता है। 



बता दें कि इन महिलाओं से जिला प्रसाशन नैपकिन खरीद कर सरकारी स्कूलों में पढऩे वाली गरीब कन्याओं को नि:शुल्क वितरित करता है,  जिला प्रशाषन ही सीधे इनके खाते में इनके पैसे डाल देता है।कविता ने बताया कि अभियान में सहभीगी बनते हुए उन्होंने स्वयं सहायता समूह के तहत नेपकिन यूनिट गांव में लगाई और उच्च गुणवत्ता व कम लागत के नेपकिन तैयार करने शुरू किए। उनकी यूनिट द्वारा तैयार नेपकिन का वितरण जिले के राजकीय विद्यालयों की छात्राओं में किया जा रहा है। महिलाओं के प्रति स्वावलंबिता जगाने के लिए वे टीम लीडर की भूमिका अदा कर रही हैं और उपायुक्त सोनल गोयल के नेतृत्व में उमंग एक पहल अभियान को प्रभावी ढंग से जिले में चला रही हैं। 

Shivam