अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार से चौथी बार सम्मानित किए गए प्रख्यात दूरदर्शन इंजीनियर एमएस दुहन

11/24/2020 6:55:21 PM

चंडीगढ़ (धरणी): दूरदर्शन दिल्ली के उप-महानिदेशक एमएस दुहन को उनके लेख "डिजिटल टीवी के मौलिक गौण विधान- सादृश्य भौमिक टीवी का डिजिटल टीवी रूपांतरण" शीर्षक के लिए ‘केस स्टडीज’ श्रेणी के तहत "सर्वश्रेष्ठ पेपर पुरस्कार विजेता" से सम्मानित किया गया है। यह लेख एशिया पैसिफिक ब्रॉडकास्टिंग यूनियन (एबीयू) के ‘टेक्निकल रीव्यू’ में जनवरी-मार्च 2020 के अंक में छपा था। यह पुरस्कार डिजिटल स्थलीय टीवी के क्षेत्र में उनकी प्रायौगिक उपलब्धियों, अकादमिक और समर्पित सेवाओं का अभिज्ञान है।

तकनीकी समीक्षा पुरस्कार और इंजीनियरिंग पुरस्कारों की घोषणा मंगलवार, 24 नवंबर को दोपहर 2 बजे (कुआलालंपुर समय) पर 57 वीं एबीयू तकनीकी समिति की ऑनलाइन बैठक के उद्घाटन सत्र के दौरान की गई। एबीयू इंजीनियरिंग अवाड्र्स प्रसारण उद्योग में हरित प्रौद्योगिकी के प्रसारण, कार्यान्वयन और प्रचार में उत्कृष्ट योगदान को मान्यता देता है।

एबीयू टेक्निकल पेपर्स अवार्ड में कड़ी प्रतिस्पर्धा है, एशिया प्रशांत क्षेत्र के 57 देशों के प्रमुख शोधकर्ताओं और इंजीनियरों के साथ यथा -जापान,  कोरिया, चीन ऑस्ट्रेलिया, ईरान आदि देशों के अध्येताओ के साथ इन श्रेणियों के पुरस्कारों में मुकाबला बेहद चुनौतीपूर्ण होता है।

हरियाणा के भिवानी के मूल निवासी दूहन ने चौथी बार यह पुरस्कार जीता है, जो कि एबीयू के इतिहास में विरला अवसर है  और यह देश और दूरदर्शन के लिए गौरव का क्षण है। इससे पहले दूहन ने वर्ष 2015, 2017 और 2019 के दौरान इस तरह के अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार जीते थे।

दुहन के तकनीकी प्रदर्शन के कई विशेषज्ञों का साधुवाद है और अब यह राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी अभिजात है।  हाल ही में 27 सितंबर, 2020 को दुहन को इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार इंजीनियरों के संस्थान (आईईटीई) द्वारा रेडियो प्रसारण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान और नेतृत्व की भूमिका के लिए, उनके 63 वें वार्षिक कन्वेंशन अवार्ड समारोह के दौरान प्रतिष्ठित "प्रो. एसएन मित्रा मेमोरियल अवार्ड (2020)" प्रदत्त किया।

पुरस्कार में एक पदक, नकद पुरस्कार और एक प्रशस्ति पत्र होता है। आनंदित दुहन ने अपने विचार साझा करते हुए बताया कि उन्हें डिजिटल टेरेस्ट्रियल टीवी के लिए परम जुनून है और इसलिए उन्होंने 6 राष्ट्रीय पुरस्कार और 4 अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार अर्जित किए हैं।


Shivam

Related News