रेवाड़ी के इंजीनियर ने बनाई E-Cycle, जानिए क्या है इसकी खासियत

5/25/2023 12:56:00 PM

रेवाड़ी : रेवाड़ी जिले के रहने वाले इंजीनियर विकास यादव ने एक अलग तरह की ई-साइकिल तैयार की है। इसकी खासियत यह है कि यह साइकिल पैडल और बैटरी दोनों से चल सकती है। इस साइकिल में कई तरह के फीचर्स दिए गए हैं। यह 30 हजार रुपए की लागत से तैयार हुई है। 

बताया जा रहा है कि यह ई-साइकिल एक बार चार्ज होने पर 50 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती है। हालांकि यह साइकिल चलाने वाले व्यक्ति पर डिपेंड करता है। जैसे अगर 60 किलो वजन वाला व्यक्ति अगर इसे चलाएगा तो 50 किलोमीटर और इससे अधिक वजन वाले व्यक्ति के चलाने पर कुछ किलोमीटर कम चल सकती है।

विकास यादव ने बताया कि इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद ऑटो मोबाइल सेक्टर में उन्हें नौकरी मिल गई। एक्सपीरिएंस बढ़ा तो सैलरी पैकेज भी बढ़ गया, लेकिन हर वक्त उनके दिमाग में कुछ नया करने की बात चलती रही। 16 साल प्राइवेट सेक्टर में नौकरी करने के बाद उन्होंने डेढ़ साल पहले स्टार्टअप शुरू किया। उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक्स व्हीकल बनाने शुरू किए। शुरुआत में उन्होंने कार्गो, डिलीवरी व्हीकल जैसे कई छोटे स्टार्टअप पर काम किया। विकास यादव द्वारा तैयार किए गए ई-व्हीकल की डिमांड भी बढ़नी शुरू हुई और उनके द्वारा बनाए गए ई-व्हीकल झारखंड के धनबाद तक गए। इसके बाद एक खास तरह की ई-साइकिल बनाने पर काम शुरू किया। करीब साढ़े 11 किलो वजन की यह साइकिल अब बनकर तैयार हो गई है। इसमें लोहे के अलावा एल्यूमीनियम का प्रयोग किया गया है।


ढाई घंटे में फुल चार्ज होती है बैटरी


ई-साइकिल में फिट की गई बैटरी ढाई घंटे में फुल चार्ज हो जाती है। साइकिल के पीछे एक कैरियर लगाया गया है, जिस पर लगेज या बच्चे को भी ले जाया जा सकता है। विकास ने बताया कि आने वाले समय में इसी साइकिल में वह कुछ और फीचर्स देने पर काम कर रहे हैं।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Manisha rana