HARYANA EXAMS: बोर्ड ने 4 केंद्रों पर इंग्लिश की परीक्षा की रद्द, नकल के 33 मामले किए गए दर्ज

3/7/2024 9:18:22 PM

नूंह: हरियाणा में 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं में धड़ल्ले से नकल हो रही है। हालांकि बोर्ड ने अतिरिक्त पुलिस की तैनात का भी ऐलान किया था, बावजूद इसके परीक्षा केंद्रों में नकल के वीडियों सामने आ रहे हैं। वहीं हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड दसवीं के अंग्रेजी विषय की गुरुवार को हुई परीक्षा में छापेमारी की गई, जिसके बाद नूंह, सोनीपत व झज्जर में 4 परीक्षा केंद्रों पर पेपर लीक होने के बाद इन सेंटरों की परीक्षा रद कर दी गई है। नूंह में पूरे स्टाफ पर FIR दर्ज कराई गइ्र है, जबकि अन्य सेंटरों पर भी कार्रवाई के लिए बोला गया है।

बता दें कि छापेमारी के बाद नूंह में चारों केंद्रों में अंग्रेजी की परीक्षा रद्द की गई है। वहीं हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डॉ. वीपी यादव ने बताया कि उनके स्वयं के उड़नदस्ते ने जिला नूंह के परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण किया और कुल 33 मामले दर्ज किए गए हैं। पूरे प्रदेश में आज नकल के 101 मामले पकड़े गए। झज्जर व सोनीपत में एक-एक परीक्षा केंद्र पर भी अंग्रेजी पेपर रद किया गया है।

जानकारी अनुसार नूंह में बोर्ड अध्यक्ष फ्लाइंग ने निरीक्षण के दौरान परीक्षा केन्द्र राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल नूंह-15 व 16 (फिरोजपुर नामक) पर कुछ युवकों को पकड़ा तो उनके मोबाइल फोन में प्रश्र-पत्र की फोटो मिली। इस दौरान प्रश्र-पत्र पर लगे हुए क्यूआर कोड व हिडन फिचर्स को डी-कोड करने पर पता चला कि ये पेपर नीकी मॉडल पब्लिक स्कूल, पिनगवां-06 (बी-1) व 7 (बी-2) से वायरल किया गया है। जांच करने पर पाया गया कि खुद स्कूल संचालक व स्टाफ द्वारा परीक्षार्थियों को पेपर वितरित करने से पूर्व फोटो खींचकर पेपर वायरल किया गया था। इन केन्द्रों पर परीक्षा की पवित्रता भंग होने के कारण आज यहां संचालित हुई अंग्रेजी की परीक्षा को रद्द कर दिया गया।

बुधवार को 10वीं कक्षा के फिजिकल एजुकेशन के एग्जाम में जमकर नकल हुई। जिसके बाद गुरुवार को 10वीं के इंग्लिश पेपर में जमकर नकल हुई। जानकर हैरानी होगी की दोनों ही परीक्षाएं नूंह में हो रही थी। और इस नकल में बुजुर्ग, युवा और लड़कियां भी आगे रही। जिसके बाद अब नूंह में दो केंद्रों की परीक्षा को रद्द कर दिया गया है।

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Editor

Nitish Jamwal