हरियाणा शिक्षा बोर्ड का नया फैसला, अब 8वीं कक्षा के छात्रों का भी होगा एनरोलमेंट(VIDEO)

6/19/2018 12:46:47 PM

भिवानी (अशोक भारद्वाज): हरियाणा में हो रही शिक्षा की बंदरबांट पर रोक लगाने के लिए बोर्ड ने अपनी कमर कस ली है। बोर्ड फर्जी छात्रों की पहचान कर रहा है जो 8वीं किसी अन्य राज्य से फर्जी तरीके से करके हरियाणा में 9वीं में दाखिला लेकर यहां से एनरोलमेंट करवा लेता है। जिससे शिक्षा के व्यापारीकरण को बल मिल रहा था। इस व्यापारीकरण को खत्म करने के उद्देश्य से बोर्ड अब 8वीं के छात्रों का भी एनरोलमेंट करेंगा। इससे अब फेक दाखिला लेने वाले छात्रों को मुश्किल होगी। यह जानकारी हरियाणा विद्यालय शिक्षा बाेर्ड चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने दी। 

अब तक बोर्ड 9वीं 11 व 12वीं के छात्रों का एनरोलमेंट होता था, जिससे छात्र 8वीं कक्षा किसी अन्य स्कूल व स्टेट के बोर्ड से पास का सर्टिफिकेट लेकर 9वीं में दाखिला ले लेता था। दूसरा अगर सरकार इस बार से ही 8वीं कक्षा में बोर्ड लागू करने के आदेश देता है तो बोर्ड को सहूलियत होगी तथा इस बार से ही वह छात्रों के रोल नबंर जारी करके बोर्ड की परीक्षा ले लेगा। 

वहीं, 8वीं कक्षा के पेपर भी हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा करवाने की सोच रहा है लेकिन अभी सरकार द्वारा आदेश न मिल पाने के कारण बोर्ड लागू नहीं हो पाया है।  अगर सरकार की ओर से आदेश आते है तो बोर्ड तुरंत आठवीं के बच्चों के रोल नंबर जारी कर देंगे। पहले बोर्ड दसवीं व बारहवीं की ही परीक्षा लेता है। अब अगर सरकार आरटीई के नियमों में बदलाव करती है तो बोर्ड को आठवीं की परीक्षा लेने का अधिकार मिल जाएगा। 
 

Nisha Bhardwaj