हरियाणा में दूसरे राज्यों से प्रवेश पूरी तरह प्रतिबंधित, रैपिड टेस्ट तय करेगा एंट्री की परमिशन

5/1/2020 10:02:34 PM

चंडीगढ़ (धरणी): जहां एक ओर पंजाब ने हरियाणा की ओर से आने-जाने वाले के लिए पूरी तरह से प्रवेश प्रतिबंधित किया गया है, वहीं अब हरियाणा सरकार ने भी प्रदेश की सभी अंतर्राज्यीय सीमाओं को सील कर दिया है, जिससे किसी को भी राज्य में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। वहीं जो जरूरी सेवाओं अथवा आपातकाल में सफर करने वाले हैं, उन्हें हरियाणा में प्रवेश के लिए बॉर्डर पर रैपिड टेस्ट की प्रक्रिया से गुजरना होगा, जिससे यदि कोरोना पॉजिटिव पाया गया तो उसे बॉर्डर से वापस भेज दिया जाएगा।



इस बारे में स्वास्थ्य व गृह मंत्री अनिल विज ने जानकारी देते हुए बताया कि जिन सर्विस को एमएचए ने मंजूरी दी है उन पर भी हम रैपिड किट से टेस्ट करेंगे। यदि वे कोरोना नेगटिव हुए तभी उन्हें हरियाणा में प्रवेश मिलेगा अन्यथा उन्हें वापिस भेजा जाएगा। उन्होंने बताया कि हमने अंतरराज्यीय सभी सीमाओं को पूरे तरीके से सील कर दिया है। 

विज ने कहा कि दिल्ली के साथ लगते सभी जिलों में दिल्ली की वजह से संक्रमन फ़ैल रहा है। अकेले झज्जर जिले में 28 मामले सामने आ गये हैं जहाँ कोरोना का कोई मरीज नहीं था। विज ने पंजाब द्वारा भी सील किये जाने पर कहा कि एमएचए की गाईडलाइन के मुताबिक एक प्रदेश से दूसरे प्रदेश में जाना बैन है। अब हमने यह भी फैसला लिया है कि जिन सर्विस को एमएचए ने मंजूरी दी है उन पर भी हम रैपिड किट से टेस्ट करेंगे यदि वे कोरोना नेगटिव हुए तभी उन्हें हरियाणा में प्रवेश मिलेगा अन्यथा उन्हें वापिस भेजा जायेगा।  



प्रवासी मजदूरों के लिए प्रदेश सरकार द्वारा बनाई गई योजना के बारे में हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने कहा कि एमएचए ने गाईडलाइन जारी की है उसके मुताबिक हमने टीएल सत्य प्रकाश को हरियाणा का नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। इसी प्रकार सभी प्रदेश अपने प्रदेश में नोडल अधिकारी नियुक्त कर सकते हैं और लिस्ट बना कर उस प्रदेश के नोडल अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं कि कितने-कितने लोग किन-किन प्रदेशों में जाना चाहते हैं और उन संबंधित प्रदेशों के नोडल ऑफिसर से बात करके तय करें कि इनको किस प्रकार से वहां भेजा जाए।

केरल के कन्नूर जिले में हरियाणा के 22 जवान सेना कैंप में फंसे है जो 31 मार्च को रिटायर हो चुके हैं लेकिन घर वापिस नहीं आ पा रहे। उन्होंने हरियाणा सरकार से वीडियो जारी कर घर वापिसी की गुहार लगाई है। जिस पर हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि मामला उनके संज्ञान में आया है। उन्होंने कहा कि हमने हरियाणा के नोडल अधिकारी की ड्यूटी लगाई है कि वे केरल के नोडल आफिसर से बात करके जवानों को वापिस लाने का इंतजाम करें। 

हरियाणा सरकार द्वारा पेट्रोल, डीजल, फल-सब्जियों पर लगाये गये टैक्स को कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने जजिया कर बताते हुए टैक्स वापिस लेने की मांग की है। इस पर विज ने कहा कि कोरोना महामारी के चलते सारे विश्व की अर्थव्यवस्था पर इसका असर पड़ा है। केंद्र,व्यक्तिगत, व्यपारी,कॉर्पोरेट सेक्टर, प्रदेश सरकार सभी पर इसका प्रभाव पड़ा है तो इसकी भरपाई के लिए यह कदम उठाया गया है। विज ने कहा कि सुरजेवाला सुबह से खाली बैठे रहते हैं इन्हें बोलने के इलावा कोई और काम नहीं है। 

Shivam