पर्यावरण को लगेगा झटका, 7366 बड़े पेड़ों पर चलेगी कुल्हाड़ी

9/6/2020 12:11:23 PM

सोनीपत : जिले में सोनीपत-खरखौदा सड़क मार्ग के विस्तारीकरण के बाद अब सोनीपत से गोहाना हाइवे के विस्तारीकरण प्रक्रिया में हजारों पेड़ों की बलि चढ़ने वाली है। वन विभाग के आंकड़ों के अनुसार सोनीपत-गोहाना हाइवे विस्तारीकरण में 7366 बड़े पेट काटे जाएंगे जबकि करीब 400 छोटे पौधों को उखाड़ा जाएगा। इसके लिए अलग-अलग ठेकेदारों को ठेका जारी किया जा चुका है और पेड़ों की कटाई प्रक्रिया भी शुरु कर दी गई है। 

दरअसल पिछले कुछ वर्षों में विभिन्न सड़कों के विस्तारीकरण, नए सड़क मार्ग तैयार करने, नए सैक्टर स्थापित करने आदि विकास कार्यों में काफी संख्या में पेड़ों की कटाई हो चुकी है। वहीं दिल्ली से सटे होने और औद्योगिक इकाइयों में हुई बढौतरी के कारण सोनीपत जिले में प्रदूषण का स्तर  भी लगातार बढ़ता जा रहा है। मामले की गंभीरता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि हक साल नवम्बर माह में प्रदूषण के स्तर में बढ़ौतरी के बाद ईंट-भट्ठों सहित विभिन्न प्रकार की औद्योगिक इकाइयों को बंद करना पड़ता है।जिले की आबोहवा सुधारने के लिए अधिक से अधिक संख्या में पौधारोपण करने पर जोर दिया जा रहा है परंतु सोनीपत-गोहाना हाईवे के विस्तारीकरण प्रक्रिया में हजारों पेड़-पौधा की कटाई होने से एक बार फिर से पर्यावरण को गहरा झटका लगा है। 

बड़वासजी से लेकर मोहाना गांव तक चल रहा पेड़ों की कटाई का काम
सोनीपत गोहाना हाईवे के दोनों तऱफ काफी संख्या में बड़े-बड़े पेड़ मौजूद थे। इनमें सबसे अधिक पेड़ सफेद के लगे हुए है परंतु अब सड़क विस्तारीकरण के कारण कई वर्षों से छाया, लड़की और आक्सीजन देने वाले पेड़ों की कटाई प्रक्रिया शुरु कर दी गई है। बड़वासनी गांव से लेकर मोहाना गांव तक पेड़ों की कटाई तेजी से की जा रही है। अन्य हिस्सों में भी पेड़ों की कटाई की जा रही है जिस कारण क्षेत्र की हरिय़ाली और पर्य़ावरण को काफी नुक्सान पहुंचेगा। 

Manisha rana