पर्यावरण सचेतक समिति ने निकाली पदयात्रा, प्राकृतिक संपदा को बचाने के लिए डीसी को सौंपा ज्ञापन

11/26/2022 4:52:17 PM

पलवल(दिनेश): देश की जैव विविधता एवं प्राकृतिक संपदा को बचाने के लिए पर्यावरण सचेतक समिति की जिला इकाई द्वारा हुड्डा चौक से लेकर लघु सचिवालय पर पदयात्रा निकाली गई। इस दौरान केंद्रीय पर्यावरण मंत्री के नाम डीसी ज्ञापन भी सौंपा गया।

बता दें कि जंगल,जमीन, पेड़-पौधे लगातार नष्ट होते जा रहे है, जिससे हमारा जीवन-यापन काफी मुश्किल हो रहा है। पर्यावरण प्रदूषित होने की वजह से लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है। लगातार कार्बन ड्राई ऑक्साइड की मात्रा बढ़ती जा रही है। इसी समस्या को देखते हुए पर्यावरण सचेतक समिति द्वारा पद यात्रा निकाला गया। इस दौरान समिति के संयोजक आचार्य राम कुमार बघेल ने बताया कि उन्होंने अपनी मांगों को लेकर मुख्यमंत्री के नाम पलवल विधायक दीपक मंगला को भी ज्ञापन सौंपा है। ज्ञापन के माध्यम से वह सरकार से यह मांग कर रहे हैं कि देश में वन क्षेत्र बढ़ाने के लिए यथासंभव प्रयास किए जाए। सभी प्रकार की प्रजातियों के पशु पक्षियों का शिकार करने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया जाए।

संपूर्ण देश में बड़े वृक्षों को ट्री गार्ड मुक्त किया जाए। उन्हें जीवित प्राणी का दर्जा मिले, विकास के प्रोजेक्ट के लिए वृक्षों को बिना काटे दूसरे स्थानों पर प्रत्यारोपण किया जाए। देश प्रदेश के सभी जिलों में पक्षियों के लिए लगभग 50 मंजिला आशियाना व घोंसले के टावर का निर्माण किया जाए। जल, पशु पक्षियों व वृक्षों आदि सहित प्राकृतिक पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने वालों पर सख्त कानूनी कार्रवाई होनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि शिक्षण संस्थानों में पर्यावरण संरक्षण विषय का गंभीरता से पठन पाठन किया जाए। सभी शहरों में हरित पट्टी विकसित की जाए। वृक्षों के नीचे तने के साथ कम से कम 1 मीटर परिधि में कच्चा स्थान छोड़ा जाए। उन्होंने कहा कि अगर सरकार ने उनकी मांगों की ओर कोई ध्यान नहीं दिया तो वह अपनी पदयात्रा आगे दिल्ली तक भी निकालेंगे।

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)  

 

 

Content Editor

Ajay Kumar Sharma