शमशान भूमि की रजिस्ट्री करवाने के मामले में नगर परिषद के ईओ और जेई गिरफ्तार

7/9/2022 8:43:20 PM

हांसी(संदीप): शहर के मॉडल टाउन स्थित शमशान भूमि की धोखाधड़ी से रजिस्ट्री होने के बाद उसकी एसेस्मेंट करने के मामले में हाईकोर्ट के आदेशों के बाद हांसी पुलिस ने कार्रवाई करते हुए नगर परिषद के ईओ संजय रोहिल्ला व जेई राहुल को गिरफ्तार कर लिया है। इस मामले में हाईकोर्ट ने नारनौंद डीएसपी से इस मामले की स्टेटश रिपोर्ट के बारे में जवाब मांगा था। श्मशान भूमि मामले में पहले भी दो लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है, परंतु अब पहली बार नगर परिषद के अधिकारी इस जांच के लपेटे में आए हैं। पुलिस ने बहादुरगढ़ नगर परिषद के ईओ संजय रोहिल्ला  व राहुल जेई  को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश कर जेल भेज दिया है।

हाईकोर्ट के आदेश के बाद आरोपियों पर हुई कार्रवाई

माडल टाउन स्थित श्मशान भूमि की जमीन पर धोखाधड़ी कर रजिस्ट्री करवाने व वहां पर नगर परिषद के अधिकारियों द्वारा प्रोपर्टी आइडी बनाकर असेस्मेंट दर्ज करने के चलते हाईकोर्ट के आदेश के बाद कार्रवाई की गई है। नायब तहसीलदार द्वारा खसरा नंबर 1332 की फिजिकल वेरीफिकेशन की गई थी। जिसके बाद यह बात सामने आई थी कि प्रशासन को गुमराह करने का प्रयास किया गया है। इस मामले में नायब तहसीलदार द्वारा जांच के आदेश दिए गए थे। जांच में पता चला था कि रजिस्ट्री के समय झूठी स्टेटमेंट रिकार्ड करवाई गई है। नायब तहसीलदार जयवीर सिंह ने खसरा नंबर 1332 की फिजिकल वेरिफिकेशन की थी। रिकार्ड के अनुसार यह जमीन लालपुरा रोड पर शहर से काफी दूर है। तहसीलदार ने नगर परिषद के एमई व जेई को निर्देश दिए थे कि जमीन की निशानदेही करके पता लगाएं कि इस जमीन का खसरा नंबर क्या है और यह किन व्यक्तियों की मलकीत है। मॉडल टाउन की जिस भूमि पर कब्जा किया गया है, वह भूमि रिकार्ड के अनुसार श्मशान भूमि की जमीन है। भू-माफियाओं ने इस जमीन पर मिट्टी डलवाकर प्लाट काटने की तैयारी भी शुरू कर दी थी। परंतु पुराने रिकार्ड के कारण सारे फर्जीवाड़े का भांडा फूट गया था।

सामाजिक कार्यकर्ता ने प्रधानमंत्री कार्यालय को की थी शिकायत

सामाजिक कार्यकर्ता राजीव सैनी ने इस फर्जीवाड़े के खिलाफ कार्रवाई को लेकर प्रधानमंत्री कार्यालय को शिकायत दी थी। शिकायत में कहा गया था कि खसरा नंबर 1332 हांसी मिनी माडल टाउन में श्मशान भूमि की जमीन को कुछ लोगों ने रिकार्ड के साथ छेड़छाड़ कर अपने नाम दर्ज करवाई हुई है। यह जमीन कई वर्षों से खाली पड़ी हुई थी। इस जमीन पर भू-माफियाओं ने मिट्टी डलवाकर यहां प्लाट काटने की प्लानिंग की है। साथ ही यहां पर अवैध निर्माण कार्य किया जा रहा है। शिकायत में नगर परिषद द्वारा जाल-साज करने के आरोप लगाए गए थे व फर्जी कागजात तैयार कर रजिस्ट्रियां करने, असेसमेंट दर्ज करवाने, बिजली-पानी, शिविर कनेक्शन देकर जमीन पर कब्जा करवाने की बात कही गई थी। आरोप लगाए गए थे कि खसरा नंबर 1332 के रिकार्ड के साथ छेड़छाड़ कर कर्मचारियों व अधिकारियों ने इस रक्बा की रजिस्ट्रियां इन्हें खबरा नंबर 1318 में नाजायज रूप से कब्जा करवाकर नगर परिषद द्वारा इसकी असेसमेंट 442/16 में दर्ज कर दी गई है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 

 

Content Writer

Vivek Rai