ESIC में पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए बुरी खबर

1/18/2017 2:19:39 PM

फरीदाबाद (पंकेस):कर्मचारी राज्य बीमा निगम चिकित्सा महाविद्यालय (ई.एस.आई.सी.) में सामान्य वर्ग के छात्रों की पढ़ाई 4 गुणा महंगी हो सकती है। वर्ष 2017-18 से दाखिले के लिए अब 24 हजार रुपए की जगह एक लाख रुपया देना होगा। उन्हें होस्टल, खाना सहित कई खर्च अलग से भुगतान करना होगा। वहीं, ईएसआईसी कार्ड होल्डर के बच्चों के फीस में वृद्धि कोई वृद्धि नहीं की गई है। सबकुछ ठीक रहा तो इसे अगले वर्ष लागू कर दिया जाएगा। कर्मचारी राज्य बीमा निगम के मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के नियमों में कई बदलाव किया गया है। इसे अंतिम रूप देने के लिए 3 दिन पहले दिल्ली में ई.एस.आई.सी. मैडिकल कॉलेज के डीन और वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक बुलाई गई थी। बैठक में मौजूद एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सामान्य बच्चों के दाखिले के फीस में वृद्धि करने के लिए सहमति बनी है। इस संबंध में जल्द ही देश के सभी ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज के डीन और रजिस्टार को दिशा-निर्देश जारी कर दिया जाएगा। नए शुल्क सरचना को लागू कर दिया जाएगा।

मैडिकल में सौ छात्रों का होता है दाखिला:मेडिकल कॉलेज में प्रत्येक वर्ष कुल 100 सीटों पर दाखिला होता है। इनमें से 43 सीट हरियाणा के छात्रों के लिए सुरक्षित है, जबकि 42 सीट ईएसआई मैनेजमेंट कोटा और 15 सीट ऑल इंडिया मेडिकल टेस्ट में चुने गए विद्यार्थियों के लिए सुरक्षित है। कार्ड होल्डर के बच्चों के फीस में काई वृद्धि होगी।

करीब 4.5 लाख कार्ड होल्डरों को मिलेगा लाभ:फरीदाबाद, पलवल और गुडग़ांव के कंपनियों में करीब साढे 4 लाख कार्ड के बच्चे को इसका लाभ मिलेगा। ई.एस.आई.सी. की एक एक अच्छी पहल है। इससे श्रमिकों के बच्चों को भी मेडिकल में पढ़ाई करने का मौका मिलेगी। मेडिकल की पढ़ाई महंगी होने के कारण उनके बच्चे इससे वंचित रह जाते हैं। मेडिकल कॉलेज के रजिस्टार डॉ. एके पांडे ने बताया कि फीस में वृद्धि करने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हंै। अगले सत्र में दाखिला लेने वाले छात्रों को बढ़ा हुआ फीस देना होगा। इसके लिए विभागीय दिशा-निर्देश जल्द जारी कर दिया जाएगा।