सट्टा बाजार का आंकलन : भाजपा की 63-66 सीटों का आ रहा है भाव!

10/22/2019 11:34:16 AM

डेस्क( संजय अरोड़ा): सट्टा बाजार का आंकलन : भाजपा की 63-66 सीटों का आ रहा है भाव!हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए सोमवार को हुए मतदान के बाद जहां प्रदेश की सभी 90 विधानसभा सीटों के लिए 1169 उम्मीदवारों का भाग्य ई.वी.एम. में लॉक हो गया वहीं उम्मीदवारों की जीत-हार को लेकर विभिन्न टी.वी. चैनलों व सोशल मीडिया पर एग्जिट पोल के साथ प्रदेश में फिर से भाजपा को पूर्ण बहुमत मिलता दिखाया गया है। इसी बीच सट्टा बाजार द्वारा भी प्रदेश की सभी सीटों पर नए सिरे से भाव जारी कर दिए गए हैं।

इन भावों के मुताबिक भाजपा फेवरेट होने के साथ-साथ फिर से हरियाणा में सत्ता में लौटती नजर आ रही है,मगर भाजपा के 75 पार के आंकड़े से जीत का आंकड़ा कम ही रह सकता है।  सट्टा बाजार के मतदान के बाद जारी हुए भाव के मुताबिक भाजपा को 63-66 सीटें मिलने की संभावना है और इस प्रकार भाजपा स्पष्ट बहुमत हासिल कर सकती है। सटोरियों के आंकलन के मुताबिक कांग्रेस को 12-14,जजपा को 6-7, इनैलो 1 व अन्यों को 5-7 सीटों का भाव दिया जा रहा है। 

उल्लेखनीय है कि सट्टा बाजार द्वारा सोमवार को दिए गए ये भाव मतदान के तुरंत बाद के हैं और 24 अक्तूबर को होने वाली मतगणना से पहले सट्टा बाजार के इन भावों में थोड़ा बहुत परिवर्तन हो सकता है लेकिन स्थिति परिणाम सामने आने के बाद ही साफ हो पाएगी। दिलचस्प बात यह भी है कि जैसे- जैसे गणना दौरान राउंड एवं रुझान सामने आते रहेंगे वैसे ही सट्टा बाजार के भावों में भी बदलाव आता रहेगा। वैसे ही हर विधानसभा सीट पर चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों के जीत हार के भाव भी बदलते चले जाएंगे। मतदान के बाद सटोरियों द्वारा दिए गए नए भाव पर भी अब तक पूरे हरियाणा से करोड़ों रुपए दांव पर लग चुके हैं। 

खट्टर और हुड्डा के नहीं हैं कोई भाव
हरियाणा की कुछ विधानसभा सीटें ऐसी हैं जिन पर विभिन्न पार्टियों के दिग्गज नेताओं के मैदान में उतरने से वे हॉट सीटें बन गई हैं और आम लोगों के साथ-साथ सियासी पर्यवेक्षकों व सट्टा बाजार से जुड़े लोगों की विशेष दिलचस्पी भी इन्हीं सीटों पर केंद्रित हो रही है और सट्टा बाजार द्वारा इन सीटों के उम्मीदवारों के व्यक्तिगत भाव दिए जा रहे हैं। इन उम्मीदवारों में करनाल से चुनाव लड़ रहे मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर व किलोई से कांग्रेस उम्मीदवार पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के सट्टा बाजार द्वारा कोई भाव नहीं दिए जा रहे हैं जिसका अर्थ ये है कि उक्त दोनों नेताओं की जीत को सट्टा बाजार निश्चित मान रहा है। 

इन पर लगा रहा दांव
ऐलनाबाद से इनैलो उम्मीदवार अभय सिंह चौटाला,उचाना से जजपा उम्मीदवार दुष्यंत चौटाला,आदमपुर से कांग्रेस उम्मीदवार कुलदीप बिश्नोई, नारनौंद से भाजपा उम्मीदवार कैप्टन अभिमन्यु, तोशाम से कांग्रेस उम्मीदवार किरण चौधरी, कैथल से कांग्रेस उम्मीदवार रणदीप सिंह सुर्जेवाला, महेंद्रगढ़ से भाजपा उम्मीदवार रामबिलास शर्मा, कुरुक्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार अशोक अरोड़ा,पंचकूला से कांग्रेस उम्मीदवार चंद्रमोहन बिश्नोई, अंबाला छावनी से भाजपा उम्मीदवार अनिल विज, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला पर सर्वाधिक दांव लगाए जा रहे हैं।

Isha