सीसीटीवी की निगरानी में हो रहा है उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन

4/21/2019 12:27:39 PM

भिवानी (अशोक भारद्वाज): 3 अप्रैल से हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की दसवीं व बारहवीं की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू हो चुका है। इस बार बोर्ड ने दसवीं के 70 व बारहवीं के 39 मूल्यांकन केंद्र बनाये हैं। जानकारी के अनुसार 3 से 22 अप्रैल तक 15 वर्किंग-डे में इस मूल्यांकन कार्य का सम्मापन कर लिया जाएगा। बता दे कि दसवीं कक्षा के लिए 10016 व बारहवीं के लिए 5104 अध्यापकों की मूल्यांकन कार्य में ड्यूटी नियुक्त है।



इस बात की जानकारी हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी के चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने मूल्यांकन केंद्रों के दौरा करने के बाद दी। बोर्ड चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने कहा कि इस बार उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन को लेकर बोर्ड ने एक विशेष प्रणाली को भी अपनाया हुआ है।  मूल्यांकन केंद्रों पर चेकिंग अस्सिटेंट व हेड-एग्जामिनर को नियुक्त करने में उनकी योग्यता के पैमाने पर पूरा फोकस रहा है। सामान्य तौर पर चेकिंग अस्सिटेंट को एक दिन में 240 कॉपी चेक करनी होती हैं।



उन्होंने बताया कि प्रत्येक मूल्यांकन केंद्र पर 8 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। जिसका लाइव प्रसारण बोर्ड के अधिकारी देख रहे हैं। किस केंद्र पर किस तरह मार्किंग की जा रही है, पूरे अध्यापक उपस्थित हैं या नहीं ? ये जानकारी सीसीटीवी के माध्यम से प्राप्त हो रही है। साथ ही बताया कि 20 मई तक परीक्षा परिणाम जारी कर दिया जाएगा।

kamal