हर परिवार का बनेगा पहचान पत्र, भ्रष्टाचार पर लगेगी रोक

1/2/2019 2:54:24 PM

अम्बाला शहर(मुकेश): जिले के सभी परिवारों का पहचान पत्र बनाने के लिए डाटा अपलोड किया जा रहा है। अब तक जिले में 42000 परिवारों का डाटा अपलोड किया जा चुका है। जनवरी मास में एक लाख अन्य परिवारों का डाटा अपलोड किया जाना है ताकि सभी परिवारों के पहचान पत्र तैयार करके भविष्य में इस डाटा के आधार पर सरकार की योजनाओं का निर्धारण किया जा सके और लोगों को सरकारी सेवाओं व योजनाओं का लाभ बेहतर व प्रभावी तरीके से सुनिश्चित हो सके। 

दरअसल, मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वीडियो कॉन्फ्रैंस के माध्यम से प्रदेश के सभी अधिकारियों को परिवार पहचान पत्र के लिए डाटा अपलोड करने के कार्य को गति देने के निर्देश दिए हैं। इस डाटा का लाभ सभी विभागों को होगा और कोई भी विभाग नई योजना व कार्यक्रम आरम्भ करते समय इन आंकड़ों को आधार बनाकर योजनाओं का निर्धारण कर सकेगा। 

यही नहीं, इस आंकड़े से नागरिकों की सही संख्या का आंकड़ा मिलने से भ्रष्टाचार पर भी अंकुश लग सकेगा। इतना ही नहीं, सरकार ऐसी व्यवस्था पर भी विचार कर रही है कि भविष्य में परिवार में किसी नए सदस्य के आगमन तथा मृत्यु होने पर परिवार की संख्या में कमी होने की व्यवस्था को भी ऑटोमैटिक सिस्टम से जोड़ा जा सके। इस संबंध में डी.सी. शरणदीप कौर बराड़ ने भी अधिकारियों से चर्चा करके उन्हें जरूरी दिशा-निर्देश दिए। 

Deepak Paul