हरियाणा के सरकारी स्कूलों में हर छात्र को मिलेंगे ड्यूल डेस्क, विभाग ने शुरू की योजना

8/29/2022 6:35:09 PM

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में हर छात्र तक ड्यूल डेस्क पहुंचाने और स्कूलों में इंफ्रास्ट्रक्चर सुधारने की दिशा में तेजी लाते हुए सरकार ने दूसरा चरण शुरू कर दिया है। करनाल और यमुनानगर में पायलेट प्रोजेक्ट की सफलता के बाद अब दूसरे चरण में मुख्यमंत्री ने खुद सभी जिलों से कुल 52 ब्लॉक का चयन किया है, जिनमें ड्यूल डेस्क और निर्माण कार्य किये जायेंगे।

 

ड्यूल डेस्क और इंफ्रास्ट्रक्चर योजना के बारे में जानकारी देते हुए नोडल अधिकारी नंदकिशोर वर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल और शिक्षामंत्री कंवरपाल गुर्जर की घोषणा पर कार्य करते हुए शिक्षा विभाग प्रदेश के सरकारी स्कूलों में हर छात्र  तक ड्यूल डेस्क पहुंचाने के लिए कार्यरत है। उन्होंने कहा कि हर स्कूल में आवश्यकतानुसार निर्माण कार्य और दूसरी जरूरी सुविधाएं दी जाएंगी।

 

उन्होंने बताया कि इस योजना पर तेजी से कार्य करने के लिए सेकेंडरी शिक्षा विभाग के निदेशक डॉ अंशज सिंह  जिला स्तर के अधिकारियों के साथ लगातार वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर बैठक रहे हैं। उन्होंने मुख्यालय के अधिकारियों को भी स्कूलों में जाकर निरीक्षण करने के निर्देश दिए हैं। गौरतलब है कि प्रदेश में पहली बार स्कूलों में ड्यूल डेस्क और इंफ्रास्ट्रक्चर पर खर्च करने के लिए स्कूल प्रबंधन समिति को 25-25 लाख रुपये तक खर्च करने के अधिकार दिए गए हैं। इन कार्यों को करवाने और बिलों के भुगतान के लिए स्कूल प्रबंधन समिति को मुख्यालय के चक्कर नही काटने पड़ेंगे। फिलहाल सरकार और विभाग की कोशिश है कि मुख्यमंत्री  और शिक्षा मंत्री की घोषणानुसार जल्द से जल्द हर छात्र तक ड्यूल डेस्क पहुंचे और हर स्कूल में अच्छा इंफ्रास्ट्रक्चर हो, ताकि बच्चे एक अच्छे वातावरण में पढाई कर सकें।

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Gourav Chouhan