60 स्कूलों में होगी लर्निंग लैवल जांचने के लिए परीक्षा, 4, 6 और 9वीं के विद्यार्थी कर लें तैयारी

5/13/2017 2:48:05 PM

जींद(ललित):जिले में शिक्षकों के द्वारा बच्चों को पढ़ाए गए सिलेबस के बाद बच्चों के लर्निंग लैवल की जांच के लिए 60 स्कूलों में परीक्षा होगी। परीक्षा के लिए 15 मई को भिवानी से पेपर और ओ.एम.आर. सीट मिलेंगे। जो बच्चे अब कक्षा 4, 6 और 9 में हो चुके हैं, उन बच्चों को कक्षा 3, 5 और 8 के लिए परीक्षा देनी होगी। परीक्षा की तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए शनिवार को डिफैंस कालोनी में 60 स्कूलों में परीक्षा लेने वाले परीक्षा केंद्र इंचार्जों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्हें बताया जाएगा कि किस प्रकार से बच्चों के लर्निंग लैवल की जांच की जानी है।

बच्चों के लर्निंग लैवल की जांच करने के लिए शिक्षा विभाग द्वारा कक्षा 3, 5 और 8 के लिए परीक्षा होगी। यह परीक्षा 4, 6 और 9वीं कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थी देंगे। कक्षा 4 के लिए परीक्षा का समय सुबह साढ़े 8 से साढ़े 10 बजे रखा गया है। 17 मई को इस कक्षा की गणित की परीक्षा होगी। 18 को अंग्रेजी तथा 19 को हिन्दी की परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसके अलावा कक्षा 6 के लिए परीक्षा का समय साढ़े 8 से साढ़े 10 बजे तक रहेगा। 20 मई को गणित, 22 को अंग्रेजी तथा 23 को हिन्दी की परीक्षा होगी। कक्षा 9वीं के लिए परीक्षा का समय साढ़े 11 बजे से दोपहर 1 बजकर 30 मिनट रहेगा। 22 मई को अंग्रेजी, 23 मई को हिन्दी तथा 25 मई को गणित विषय की परीक्षा होगी। 

वीडियो कांफ्रैंसिंग के जरिए दिए निर्देश
वीरवार को सर्व शिक्षा अभियान के स्टेट प्रोजैक्ट अधिकारी आर.एस. फुलिया ने प्रदेश के सभी डी.ई.ई.ओ., सर्व शिक्षा अभियान के डी.पी.सी., डी.ई.ई.ओ. सहित अन्य अधिकारियों को वीडियो कांफ्रैंसिंग के जरिए आवश्यक निर्देश दिए। जींद के एन.आई.सी. केंद्र में डी.ई.ओ. वंदना गुप्ता सहित अन्य अधिकारियों ने वीडियो कांफ्रैंसिंग के जरिए आवश्यक दिशा-निर्देश के बारे में जाना। डी.ई.ओ. वंदना गुप्ता ने बताया कि जिले के 60 स्कूलों में यह परीक्षा होगी। किन-किन स्कूलों में यह परीक्षा होगी, इसके बारे में अभी लिस्ट नहीं मिली है लेकिन जिन शिक्षकों की ड्यूटी लगी है, वह लिस्ट विभाग के पास आ चुकी है। शनिवार को सभी शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा और परीक्षा किस प्रकार से लेनी है, इसके बारे में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए जाएंगे। 

कक्षा 4 के विद्यार्थियों को प्रश्न पत्र, 6 और 9 के विद्यार्थियों को मिलेगी ओ.एम.आर. सीटबच्चों के लर्निग लैवल जांचने के लिए शिक्षा विभाग द्वारा अलग ही अंदाज में परीक्षा ली जाएगी। इससे पहले केवल प्रश्न पत्रों से परीक्षा होती रही है। इस बार होने वाली परीक्षा में कक्षा 4 के लिए प्रश्न पत्र पर परीक्षा होगी। कक्षा 6 से 9 तक विद्यार्थियों को ओ.एम.आर. सीट दी जाएंगी। विद्यार्थियों को ओ.एम.आर. सीट पर प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। बच्चों को ओ.एम.आर. सीट पर अंडाकार गोलों को काला करके उत्तर देने होंगे। परीक्षा के बाद परीक्षक केवल इन प्रश्नों पत्रों को इकट्ठा कर निर्देशानुसार केवल पैक करेंगे। विद्यार्थियों के जवाब को ओ.एम.आर. में कोर्ड करेंगे। इसके लिए राज्य मुख्यालय अलग से इस काम को करने के लिए ड्यूटी लगाएगा। परीक्षक को परीक्षा शुरू करने से पहले विद्यार्थियों को ओ.एम.आर. सीट को भरने का तरीका समझाना होगा। कक्षा 6 और 9 के विद्यार्थियों को ओ.एम.आर. के टॉप टेबल में दी गई जानकारी को भरने में मदद करेंगे। बोर्ड पर जिला, विद्यालय का नाम अंग्रेजी में और डी.आई.एस.ई. विद्यालय कोर्ड का विवरण लिखेंगे। विद्यार्थियों से उनकी नकल करके टॉप लैवल में भरने के लिए कहा जाएगा। 

शिक्षा विभाग को मिली ड्यूटी की लिस्ट
शिक्षा विभाग के मुख्यालय से जिले के जिन स्कूलों में परीक्षा होनी है, उसकी लिस्ट भले ही नहीं मिली हो लेकिन जिन शिक्षकों को यह परीक्षा लेनी है, उनकी ड्यूटी की लिस्ट मिल चुकी है। शनिवार को इन शिक्षकों की डिफैंस कालोनी में स्थित राजकीय स्कूल में बैठक बुलाई गई है। बैठक में शिक्षा विभाग के अधिकारी और चंडीगढ़ में ट्रेनिंग ले चुके शिक्षक परीक्षा को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश देंगे।  

यह रहेगी प्रश्नों की संख्या
शिक्षा विभाग द्वारा जिले के 60 स्कूलों में कक्षा 4, 6 और 9 के विद्यार्थियों की परीक्षा ली जाएगी। इसके लिए अलग-अलग प्रश्न पत्रों के लिए प्रश्नों की संख्या निर्धारित की गई है। कक्षा 4 के हिन्दी के पेपर में प्रश्नों की संख्या 41 रहेगी। गणित में 42 तथा अंग्रेजी में 28 प्रश्न रहेगी। इसके अलावा 6 कक्षा के हिन्दी की परीक्षा में प्रश्नों की संख्या 48, गणित के 50 तथा अंग्रेजी के 36 रहेगी। कक्षा 9 के लिए हिन्दी के प्रश्न पत्रों में 52, गणित में 52 तथा अंग्रेजी में 44 प्रश्न दिए जाएंगे।