शिक्षा विभाग की महत्वकांक्षी योजना ''बुनियाद'' की प्रवेश परीक्षा के शेड्यूल में बदलाव, अब इस तारीख को होगा पेपर

7/22/2022 5:34:47 PM

चंडीगढ़ (धरणी) : सरकारी स्कूल के छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार करने के मकसद से शुरू की गई बुनियाद योजना के परीक्षा  शेड्यूल में बदलाव  किया गया है। बुनियाद के लिए अब प्रवेश परीक्षा 25 जुलाई की जगह 27 जुलाई को होगी। विभाग की ओर से परीक्षा के आयोजन की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। परीक्षा के सफल आयोजन के लिए डीएसएस (जिला विज्ञान विशेषज्ञ) और डीएमएस (जिला गणित विशेषज्ञ)की बतौर नोडल अधिकारी ड्यूटी लगाई गयी है।

इस परीक्षा के लिए केवल प्रदेश के सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले नौवीं कक्षा के छात्रों को ही मौका दिया गया है ताकि इन बच्चों को शुरू से ही प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार किया जा सके।27 जुलाई को 150 केन्द्रों पर परीक्षा का आयोजन किया जाएगा ताकि छात्र अपने स्कूल और घर के नजदीक ही परीक्षा दे सके।परीक्षा का समय सुबह दस बजे से 12 बजे तक रहेगा।

गौरतलब है कि बुनियाद कार्यक्रम के लिए प्रदेश भर में 51 बुनियाद केंद्र स्थापित किये गए है ,इन केंद्रों पर 9 वीं कक्षा से ही छात्रों को एनटीएसई (राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा) और केवीपीवाई (किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना) जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराएंगे। इस योजना में 2 चरण होंगे, पहले चरण में प्रत्येक जिले से करीब 200 बच्चे ऑनलाइन कोचिंग लेंगे। पहले चरण में करीब 3 हजार बच्चे होंगे। इन बच्चों का चयन भी परीक्षा के आधार पर ही किया जाएगा। सभी बच्चे ऑनलाइन ही इन बुनियाद केंद्रों पर टेबलेट के जरिये कोचिंग लेंगे और रेवाड़ी ही कोचिंग का मुख्य केंद्र रहेगा। कोचिंग लेने वाले छात्रों के लिए ड्रेस, किताबें, टेबलेट, बैग और परिवहन जैसी सभी व्यवस्था विभाग की ओर से ही उपलब्ध कराई जाएगी। फिलहाल विभाग की ओर से परीक्षा को लेकर विशेष दिशा निर्देश जारी किये गए है।कोविड नियमों की कड़ी पालना के निर्देश दिए गए है।

Content Writer

Manisha rana