10वीं-12वीं की परीक्षा: नकल मिलने पर परीक्षा केन्द्र होगा रद्द, शिक्षा बोर्ड हुआ सख्त(video)

3/6/2018 9:02:10 PM

भिवानी(अशोक भारद्वाज): हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन ने चीफ सेक्रेटरी के साथ हुई वीडियो कॉन्फ्रेंस के बाद दी जानकारी देते हुए बताया कि सभी फ्लाइंग स्टाफ को पीएसओ दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि फ्लाइंगो पर विगत वर्ष में हुए हमलों से यह संज्ञान में लिया गया है। उन्होंने पंचायतों को भी आदेश दिए हैं कि नकल रहित परीक्षा करवाने व नकल रोकने वाली पंचायत को सम्मानित किया जाएगा, जबकि नकल करवाने वाली पंचायतों पर कार्रवाई होगी।

उन्होंने बताया कि, परीक्षा के दौरान किसी भी तरह की परेशानी से निपटने के लिए हर तरह के प्रयास किए जा रहे हैं, जिसमें सोशल मीडिया का भी सहारा लिया गया है। परीक्षाओं के दौरान ड्यूटी करने वाले सभी व्हाट्सएप ग्रुप पर एक्टिव रहेंगे। किसी भी समस्या का तुरंत समाधान बोर्ड कर्मचारी करेंगे। बोर्ड सचिव धीरेंद्र खडग़टा ने जानकारी दी कि परीक्षा से 1 घंटे पहले धारा 144 भी होगी लागू होगी।

1755 परीक्षा केन्द्रों पर 8,25,740 बच्चे देंगे परीक्षा
उल्लेखनीय है कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की वार्षिक परीक्षाएं कल से शुरु होने वाली हैं। इस परीक्षाओं में प्रदेश भर के 1755 परीक्षा केन्द्रों पर 8,25,740 बच्चे परीक्षा देेंगे। रेगुलर व ऑॅपन की परीक्षाएं एक साथ एक सत्र में ही होंगी। परीक्षा में दसवीं के रेगुलर 3,83,799 व ऑॅपन के 1,18,193 बच्चे बैठेंगे। वहीं बारहवीं के रेगुलर 2,46,462 व ऑॅपन के 77,586 बच्चे परीक्षा देंगे।



नकल रोकने के पंचायतों व संगठनों का सहयोग
बोर्ड चेयरमैन ने बताया कि नकल रोकने के लिए पंचायतों व समाजिक संगठनों का सहयोग लिया जाएगा और इसके साथ ही बोर्ड द्वारा 334 प्रभावी उडऩदस्तों का गठन किया गया है। उन्होंने बताया कि पहली बार हर जिला में एडीसी के नेतृत्व में भी उङनदस्तों का गठन किया गया है। 

बोर्ड चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने बताया कि हर परीक्षा केन्द्र पर पहले एक सुप्रिडेंट की नियुक्ति होती थी, लेकिन इस बार एक सुप्रिडेंट के साथ हर केन्द्र पर दो डिप्टी-सुप्रिडेंट तथा एक ऑॅबज्रवर की भी नियुक्त किया गया है। 

दो से अधिक नकल मिलने पर परीक्षा केन्द्र होगा रद्द
उन्होंने कहा कि हर उडऩदस्ते के निर्देश हैं कि किसी भी परीक्षा केन्द्र पर दो या उससे अधिक नकल पाने पर परीक्षा केन्द्र को रद्द कर सकता है। साथ ही चेयरमैन ने बताया कि परीक्षा के दौरान कोताही बरतने वाले कर्मचारियों पर रुल-8 के तहत कार्यवाई की जाएगी। जिस गांव में नकल होगी उस गांव की पंचायत पर रुल-51 के तहत कार्यवाई की जाएगी।