बोर्ड परीक्षाओं में नकल के लिए उमड़ रहा बाहरी युवकों का हुजूम, 2 परीक्षार्थियों के बनाए केस

3/12/2020 3:52:34 PM

कनीना (विजय) : नकल पर अंकुश लगाने के लिए हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी की ओर से नकल रहित परीक्षाएं करवाने के लिए बड़े-बड़े दावे किए जा रहे थे जो परीक्षा संचालित होने के बाद धराशायी हो गए।राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बूचावास में बुधवार को संचालित हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 12वीं कक्षा के गणित विषय की परीक्षा में नकल का बोलबाला रहा। परीक्षा केंद्र अधीक्षक व मुख्य केंद्र अधीक्षक की ढिलाई के चलते युवक जंगले-खिड़कियों से सरेआम नकल डालने में मशगूल रहे।

केंद्र में आए बोर्ड फ्लाइंग दस्ते ने 2 विद्यार्थियों के नकल के केस बनाए। जबकि पूरे जिले में नकल के 5 केस बनाए गए हैं। जी.एस.एस.एस. बूचावास में बाहरी तत्व हुल्लड़बाजी के बीच परीक्षा केंद्र की चारदीवारी फांदकर दरवाजे-खिड़कियों के माध्यम से जमकर नकल डालते रहे। इस परीक्षा केंद्र में पाथेड़ा, मोहनपुर, सीगड़ा बवानिया के निजी एवं सरकारी विद्यालयों के विद्यार्थी परीक्षा दे रहे हैं। जिन्हें युवक एवं शिक्षक नकल पहुंचा रहे हैं।

सुरक्षा के लिए कहने को तो भवन में सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाए गए हैं लेकिन उनका बैकअप देखने के लिए मुख्य परीक्षा केंद्र अधीक्षक पासवर्ड नहीं होने की बात कहते हैं। इन कैमरों की बारीकी से जांच की जाए तो नकल के तौर-तरीकों का पर्दाफार्श हो सकता है। बीती 5 मार्च को आयोजित 12वीं कक्षा की परीक्षा में भी पुलिस ने 3 युवकों को काबू कर चेतावनी देकर छोड़ा था। बूचावास परीक्षा केंद्र अधीक्षक जिले सिंह ने बताया कि बुधवार को गणित विषय की परीक्षा थी। जो शांतिपूवर्क चली।   

Isha