मतदान को बढ़ावा देने के लिए बाल कटवाने से लेकर खाना, हेल्थ चेकअप तक पर दी जा रही छूट

5/11/2019 5:39:45 PM

सिरसा/पानीपत: हरियाणा में होने वाला लोकसभा चुनाव पिछले चुनाव से एक महीने की देरी से हो रहा है। ऐसे में इस बार मौसम का पारा भी ज्यादा चढ़ रहा है। मौसमी पारे ने चुनाव आयोग और अधिकारियों के लिए की परेशानियों का पारा भी बढ़ा दिया है। लोगों को ज्यादा से ज्यादा मतदान के लिए घरों से बाहर निकालने के लिए चुनाव आयोग हर संभव प्रयास कर रहा है, जिसके साथ जिला प्रशासन भी लोगों को जागरूक करने में लगा है।

वहीं कुछ जिलों में तो अधिकारियों ने इसके लिए विभिन्न संस्थाओं, पेट्रोल पंप संचालकों, होटल-रेस्टोरेंट से लेकर अस्पताल आदि के संचालकों से मिलकर कुछ लुभावनी योजनाएं शुरू कराई है। कई जगह तो खाने पर 50 प्रतिशत तक छूट के ऑफर हैं। कहीं पंपों पर छूट मिलेगी तो कुछ अस्पताल संचालकों ने यह तक कह दिया है की जब तक मतदाता की अंगुली पर स्याही रहेगी, तब तक चेकअप में छूट मिलेगी। अब देखना होगा की इन लुभावनी योजनाओं का मतदाताओं पर कितना असर होगा, मतदान कितना बढ़ पाएगा।

कुछ हेयर ड्रेसर ने कहा है कि मतदान के बाद निशान दिखाएं और छूट पाएं। होटल संचालकों ने 20 प्रतिशत छूट देने का वादा किया है। प्रशासन ने इंडियन ऑयल से बैठक की है, जिसके बाद पेट्रोल पम्प संचालकों ने कहा कि पेट्रोल-डीजल भरवाने पर 50 पैसे प्रति लीटर छूट देंगे। आईएमए ने ओपीडी के पर्चों पर 12 मई को मतदान करने के लिए मुहर लगवाई है, जिसमें लिखा है 'वोट आपकी ताकत है।'

वहीं कॅालेजों ने रोल नंबर के साथ मतदान के पंफ्लेट बांटे। फेसबुक और वाट्सएप पर युवाओं को मतदान करने के लिए लगातारपोस्ट अपडेट किए जा रहे हैं। थिएटर में फिल्म शुरू से पहले और इंटरवेल में मतदान के लिए शॉर्ट मूवी दिखाई जा रही है, नए मतदाता जो पहली बार वोट डालेंगे, ऐसे 30 को प्रशासन मुफ्त मूवी दिखाएगा। जो भी मतदान के बाद शहर के होटल में खाना खाने जाएगा, उसे आकर्षक डिस्काउंट दिया जाएगा।

कुरुक्षेत्र में मतदान को बढ़ावा देने के लिए सेक्टर 13 के अन्नपूर्णा रसोई रेस्टोरेंट ने तीन दिन के लिए सभी ग्राहकों को सभी व्यंजनों के बिल पर 50 प्रतिशत छूट देने की घोषणा की है। इसके अलावा बीकानेर मिष्ठान भंडार ने सभी मिठाईयों पर 10 प्रतिशत छूट मतदान का निशान दिखाने पर देने का बैनर लगाया है। वहीं कुरुक्षेत्र-पिपली रोड स्थित लक्की स्वीट्स ने 12 मई को मतदान का संदेश देने वाले 10 हजार विशेष मिठाई के डिब्बों को तैयार करवाया है।

सिरसा में जागरूक करने के लिए स्वीप कार्यक्रम चला रहा है। हिसार रोड स्थित एक पेट्रोल पंप संचालक ने घोषणा की है कि जो मतदान करके आएगा उसे दो दिन के लिए पेट्रोल-डीजल के रेट में एक प्रतिशत की छूट मिलेगी। शहर के ही एक रेस्टोरेंट ने भी एक दिन के लिए मतदान कर आने वाले लोगों के लिए 10 प्रतिशत की छूट देने की घोषणा की है। 

भिवानी में एक निजी अस्पताल ने जरूर महिला मतदाताओं के वोटिंग के बाद अंगुली पर रहने वाले निशान के खत्म होने तक फ्री जांच का ऐलान किया है। हिसार में एक निजी चिकित्सक ने सभी मतदाताओं के लिए अंंगुली पर निशान रहने तक फ्री जांच और एक्सरे की सुविधा प्रदान करने की बात कही है।

Shivam