नशे के खिलाफ हरियाणा के युवाओं को खेलों से जोडऩे की कवायद, अगले वर्ष होगा सबसे बड़ा खेल इवेंट

12/13/2020 11:25:10 AM

चंडीगढ़ (संजय अरोड़ा) : हरियाणा में नशे के खिलाफ बेशक खट्टर सरकार की ओर से पुरजोर अभियान चलाया हुआ है और इस अभियान के तहत गांव से लेकर शहरों की गलियों तक में युवाओं को प्रशासन व पुलिस विभाग द्वारा नशे के खिलाफ जागरूक किया जा रहा है मगर अब खेल विभाग भी नशे के समूल नाश के लिए प्रदेश के युवाओं को अपने साथ जोडऩे की दिशा में जमीनी प्रयास करता दिखाई दे रहा है।

इसके तहत जहां खेल मंत्री संदीप सिंह ने नए वर्ष पर नए संकल्प लेते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के निर्देशानुसार खेलों का एक विस्तृत खाका खींचने की कवायद को छेड़ा हुआ है तो वहीं युवाओं को खेलों के प्रति लगाव पैदा करने के मकसद से अगले वर्ष प्रदेश में अब तक का सबसे बड़ा खेल इवेंट करने की तैयारियों को भी शुरू किया हुआ है।

बताया गया है कि इस खेल इवेंट को सरकार की ओर से ‘खेलो इंडिया-2021’ का नाम दिया गया है जिसमें देश भर से 12 हजार से 15 हजार खिलाड़ी भाग लेंगे। खेलेगा इंडिया तभी बढ़ेगा इंडिया के पैट्रन पर होने वाले इस आयोजन के दोहरे लाभ हासिल हो सकते हैं चूंकि इससे जहां हरियाणा के युवाओं का खेलों के प्रति रुझान बढ़ेगा तो वहीं शरीर से लगाव होने के चलते वे नशे से भी दूर रहेंगे जिससे साफ तौर पर कहा जा सकता है कि प्रदेश का युवा सेहतमंद और तंदुरुस्त होने के साथ साथ खेलों के मामले में भी अन्य देशों से कहीं आगे खड़ा दिखाई देगा।

इस थीम पर बढ़ रहा खेल विभाग
गौरतलब है कि नशे के मामले में हरियाणा इस कदर जद में आ गया कि इसे लेकर सरकार को कड़े एवं ठोस कदम उठाने पड़े। इसके अलावा राजनीतिक लिहाज से भी नशे का मामला अक्सर जोर पकड़े रहा। कोरोना काल से पहले यह मुद्दा विधानसभा के पटल से लेकर प्रदेश की सड़कों पर सुर्खियों में बना रहा। ऐसे में नशे के नाश को लेकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने व्यापक स्तर पर योजना तैयार कर पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों को विशेष हिदायत जारी की। पु

लिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने समाजसेवी संस्थाओं के साथ साथ हर क्षेत्र से लोगों को अपनी मुहिम के साथ जोड़ रखा है और तब से लेकर निरंतर इस दिशा में जागरूकता अभियान चलाया हुआ है। अब खेल विभाग ने भी नशे के खात्मे को लेकर खाका खींचा है और वर्ष 2021 के लिए ‘खेल एवं योग-काया रहे निरोग’ का थीम तैयार कर नए लक्ष्य निर्धारित किए हैं। खेल मंत्री संदीप सिंह ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से कई दौर की बातचीत कर आगामी वर्ष के लिए खेल विभाग के मार्फत नए संकल्प लेकर योजनाओं का विस्तृत खाका खींचा है। इसके जरिए अगले वर्ष पहली बार हरियाणा अब तक के सबसे बड़े खेल आयोजन ‘खेलों इंडिया-2021’ की मेजबानी करेगा और ये खेल पंचकूला व इसके आसपास के क्षेत्रों में होंगे जो 15 दिन तक चलेंगे। इन खेलों में करीब 2 दर्जन खेल प्रतियोगिताएं होंगी।

Manisha rana