छुटपुट घटनाओं के बीच सम्पन्न हुअा छात्र संघ चुनाव, जानिए कहां किसे मिली सत्ता

10/17/2018 6:15:21 PM

चंडीगढ़(धरणी): हरियाणा प्ररदेश के विभिन्न जिलों में छुटपुट घटनाों के बीच छात्र संघ चुनाव समपन्न हुए. भाजपा सरकार ने 22 वर्षों के बाद ये चुनाव करवाए जिसमें कॉलेज के छात्रों ने हिस्सा लिया, लेकिन कुछ छात्र्रों ने इसका जमकर विरोध किया। चुनाव के कारण तनाव के देखते हुए पुलिस ने कड़े - सुरक्ष्षा प्ररंबंध किए। वहीं कुछ स्थानों पर छात्रों के हिंसा पर उचरने के बाद पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। विभिन्न स्थानों से छथात्र्र चुनावों के नतीजे अाने शुरु हो गए हैं। जो इस प्रकार हैं। 



हरियाणा के शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा ने छात्र संघ के चुनाव में विजेता विद्यार्थियों को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि उन्हें उम्मीद है कि इस चुनाव में जीते हुए विद्यार्थी पढ़ाई का माहौल और अधिक सुधारने व विद्यार्थी-हित के मामले सरकार के संज्ञान में लाकर उनको सहीं ढ़ंग से अमलीजामा पहनाने में मदद करेंगे। 

उन्होंने बताया कि प्रदेश में 22 साल तक छात्र संघ के चुनाव नहीं करवाए गए। इस दौरान कई राजनैतिक दलों की सरकारें सत्ता में आई परंतु किसी ने भी इस ओर कदम नहीं उठाया। वर्तमान सरकार ने अपने घोषणा पत्र में किए वायदे के अनुसार आज प्रदेश में शांतिपूर्वक छात्र संघ के चुनाव संपन्न करवा दिए हैं जिसके लिए विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों के विद्यार्थी, अध्यापकगण व विभागीय अधिकारी भी बधाई के पात्र हैं।


शर्मा ने जानकारी दी कि आज शाम 5 बजे तक छात्र संघ के चुनाव के मिले परिणामों के अनुसार प्रदेश के 11 राज्य विश्वविद्यालयों में 1108 कक्षा प्रतिनिधियों (सी.आर) के लिए चुनाव सम्पन्न हुए जिनमें 517 निर्विरोध, 254 चुनाव प्रक्रिया द्वारा तथा 296 कक्षा टॉपर चुने गए। इन्होंने विश्वविद्यालय की छात्र कार्यकारिणी परिषद के गठन के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग करते हुए प्रधान, उप-प्रधान, सचिव व उप-सचिव तथा पांच कार्यकारिणी परिषद के सदस्यों का चुनाव किया।

राजकीय महिला महाविद्यालय महेंद्रगढ़ छात्र संघ चुनाव परिणाम कुछ इस प्रकार से रहा है। यहां पर प्रधान अंजना शर्मा बनी है वहीं उपप्रधान पूनम शर्माच  सचिव मोनिका चौहान, सह सचिव स्वाति बनी है।  राजकीय महाविद्यालय महेंद्रगढ़ से विजय पताका फहराते हुए अध्यक्ष पद पर अभिषेक, उपाध्यक्ष पद पर समीक्षा, सचिव पद पर पूनम तथा सह सचिव पद पर साहिल विजय रहे ! इसी अनुसार राजकीय महिला महाविद्यालय मे अध्यक्ष पद पर अंजना शर्मा, उपाध्यक्ष पद पर पूनम, सचिव पद पर मोनिका चौहान, व सह सचिव पद पर स्वाति तंवर कड़े मुकाबले में विजय रहे।

 

Deepak Paul