बच्चों के स्कूली बैग के वजन पर अगले महीने से ‘नजर’, मिल सकता है बोझ से छुटकारा

12/28/2019 11:35:22 AM

गुडग़ांव (ब्यूरो): भारी स्कूली बैग के वजन से झुकते बच्चों के कंधों को बोझ से कुछ छुटकारा मिलने की उम्मीद जगी है। शिक्षा निदेशालय ने स्कूलों में बच्चों के बैग का वजन नियमों के अनुसार रखने के बारे में संज्ञान लिया है, जिसके तहत हरियाणा के सभी जिलों के सरकारी व प्राइवेट स्कूलों में बुक्स पब्लिकेशन और बैग के वजन को लेकर शिक्षा विभाग की टीम जनवरी माह में जांच करेगी।  जनवरी माह में सर्दी की छुट्टियों के बाद ब्लॉक लेवल पर अलग-अलग कमेटी बनाई जाएंगी, जोकि स्कूलों में जाकर आदेशानुसार कार्रवाई करेगी।   

गौरतलब है कि केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने छोटे स्कूली बच्चों का बैग का भार क्लास के अनुसार तय किया है, लेकिन स्कूल इस नियम को फॉलो कर रहे हैं या नहीं, इस पर शिक्षा विभाग को रिपोर्ट तैयार करनी है।  प्राइवेट स्कूलों में बैग के बढ़ते बोझ के कारण कम उम्र में ही बच्चों को ऑर्थोपेडिक बीमारी से जूझना पड़ रहा था।

खासतौर पर प्राइमरी और मिडल विंग के बच्चों पर बैग का भार बीते कुछ वर्षों से बहुत अधिक पड़ रहा था। ऐसे में अभिभावक न चाहते हुए भी भारी बैग के साथ बच्चों को स्कूल भेजना पड़ता था। आगामी फरवरी माह से बोर्ड परीक्षाएं शुरू होंगी और मार्च में वार्षिक परीक्षाएं होनी हैं। ऐसे में परीक्षाओं से पहले छात्रों को एनसीईआरटी की बुक्स से पढ़ाया जा रहा है या नहीं।  इसका निरीक्षण जिला शिक्षा अधिकारी की टीम करेगी। 

ASHISH KUMAR