फेसबुक फ्रेंड बनकर ठगे 46 लाख रूपए, मामला दर्ज(Video)

8/23/2018 4:45:03 PM

गुड़गांव(सतीश राघव): फेसबुक फ्रेंड को गिरफ्तारी का डर दिखाकर 46 लाख रुपए की ठगी का सनसनीखेज मामला सामने आया है। शिमला के एक व्यक्ति से फेसबुक पर दोस्त बने दो लोगों ने फेमा के चक्कर में फंसाकर तीस लाख रुपये ठग लिए। अब पीड़ित ने साइबर थाना पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराई है।

इसके बाद पुलिस ने फेसबुक से दोनों आरोपियों का ब्योरा मांगा है। साइबर थाना पुलिस की प्राथमिक जांच में आरोप सही पाए गए हैं, लेकिन आरोपियों की अभी तक पहचान नहीं हो सकी है। ऐसे में पुलिस ने फेसबुक कंपनी को पत्र लिखकर आरोपियों की डिटेल उपलब्ध कराने को कहा है।

जानकारी के अनुसार मूलरुप से हिमाचल प्रदेश के शिमला का रहने वाला डोल्मा नेगी शहर के चकरपुर में रहता है। डोल्मा ने पुलिस बताया कि पिछले साल फेसबुक पर मार्टिन और हावा इब्राहम उसके दोस्त बने थे। डोल्मा का कहना है कि इन लोगों ने शिमला में बसने की बात कहते हुए दोस्ती की शुरुआत की थी। आरोप है कि कुछ दिनों बाद मार्टिन ने कहा कि उसके लिए वह कुछ उपहार भेज रहे हैं। बताया कि यह उपहार उन्हें गुडग़ांव में रह रही उनकी बेटी के पास से नवंबर 2017 में मिल जाएगा। 

पीड़ित ने पुलिस को दी गई शिकायत में बताया है कि इस बीच किसी आदमी ने खुद को एयरपोर्ट अथॉरिटी का अधिकारी बताते हुए पीड़ित के यहां फोन किया कि उनके पार्सल के लिए टैक्स जमा नहीं किया गया है इसलिए वह टैक्स जमाकर अपना पार्सल छुड़ा ले। उसकी बातों में आकर उसने उसके दिए खाते में 80 हजार रुपए जमा करा दिए। इसके बाद फिर उसी व्यक्ति का फोन आया। 

उसने कहा कि उसके पार्सल में अवैध वस्तुएं रखी हुई हैं और वह रुपया जमाकर यह साबित कर चुका है कि यह सामान उसी का है। ऐसे में अब उसकी सम्बंधित एक्ट के तहत गिरफ्तारी होगी। इससे बचने के लिए उसे 50 हजार पौंड जमा करने होंगे। इससे वह घबरा गया और मार्टिन से संपर्क किया तो उसने कहा कि वह रुपया जमा कर दे। कहा कि जब वह भारत लौटेगा तो यह रुपये उसे वापस कर देगा।

Rakhi Yadav