खुशखबरी: सोमवार से शुरू होंगी फैक्ट्रियां, हजारों प्रवासी श्रमिकों काे मिलेगा काम

5/9/2020 6:06:47 PM

बहादुरगढ़(प्रवीण): हरियाणा के झज्जर जिले में सोमवार से हजारो फैक्ट्रियों में काम शुरू हो जाएगा। इंडस्ट्री एसोसिएशन और प्रशासन के बीच बातचीत के बाद लगभग सहमति हो गई है। 1142 यूनिटों ने अब तक ऑनलाइन परमिशन भी हासिल कर ली है। शनिवार को बहादुरगढ़ के उद्योगपतियों ने मुख्यमंत्री के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग भी की और फैक्ट्री चलाने की बात कही है।

दरअसल, प्रवासी श्रमिक जो उद्योगों में काम करते हैं वो भी पलायन को तैयार हैं। क्योंकि सभी उद्योग धंधे बन्द पड़े हैं। ऐसे में उद्योगों में काम करने वाले श्रमिको को रोकने के लिए सरकार ने सभी उद्योगों को चलाने की मंजूरी दे दी है। बहादुरगढ़ में 3 हजार के करीब छोटी बड़ी फैक्ट्री हैं। बहादुरगढ़ चैंबर ऑफ कॉमर्स एन्ड इंडस्ट्री के महासचिव सुभाष जग्गा का कहना है कि सरकार जब सहयोग कर रही है तो अगले सप्ताह से 60 प्रतिशत फैक्ट्री चलनी शुरू हो जाएगी।

उधर, फैक्ट्री शुरू होने के साथ ही उद्योगपतियों को श्रमिकों की तनख्वाह वाली समस्या से भी जूझना पड़ेगा। उद्योगपतियों की संस्था सिफी के सचिव आलोक जैन ने सरकार ने मांग की है कि पिछले 57 दिन से फैक्ट्री बन्द पड़ी है। उत्पादन नहीं होने के कारण उद्योगों को भारी नुकसान हुआ है। बहुत सारे उद्योगपति तो श्रमिकों को तनख्वाह देने में भी सक्षम नही है, ऐसे में सरकार को उद्योगपतियों की इस समस्या का भी समाधान करना चाहिए।

वहीं जिला उद्योग केंद्र की जीएम संजीत कौर ने बताया कि जल्द ही सारी इंडस्ट्री काम करने लगेगी। प्रवासी श्रमिकों को वापस काम मिल जाएगा और वो पलायन भी नहीं करेंगे। उन्होंने बताया कि अब तक 1142 ने ऑनलाइन परमिशन ले ली है जिसमे से 50 परमिशन निर्माण कार्य शुरू करने की भी है। उन्होंने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करते हुए काम शुरू करवाया जाएगा। इसके लिए कई निगरानी टीमें भी बनाई गई हैं, जो फैक्ट्री में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो रहा है या नही उसकी जांच करती रहेंगी।

Edited By

vinod kumar