फर्जी कॉल सैंटर का पर्दाफाश

8/8/2019 1:00:18 PM

गुडग़ांव (ब्यूरो): दिल्ली से सटे मिलेनियम सिटी गुडग़ांव में साइबर अपराध थाना पुलिस ने करीब पांच महीने से चल रहे एक फर्जी कॉल सैंटर का पर्दाफाश करते हुए वहां से चार लोगों को गिरफ्तार किया है। इनके पास से पुलिस ने कंप्यूटर की 15 हार्ड डिस्क, अमेरिकी लोगों से बातचीत में सहायक एक लिखित स्क्रिप्ट, लैपटॉप आदि बरामद किया है।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि मंगलवार को थाना साईबर अपराध की पुलिस टीम को सूचना मिली कि प्लॉट नंबर-97 सैक्टर-37 स्थित एक फर्जी कॉल सैन्टर है जहां फोन कॉल के जरिए लोगों को झूठे प्रलोभन देकर उनके साथ ठगी की जाती है। सूचना के बाद डीसीपी हेड क्वार्टर शशांक कुमार सावन के निर्देश के बाद थाना साईबर अपराध की पुलिस टीम सारी औपचारिकताओं को पूरा करते हुए उक्त स्थान पर स्थित कॉल सैन्टर पर दबिश देते हुए वहां से योगेश बाबलानी, मिलन सागर, जय जेठानी और जितेेंद्र गिल को हिरासत में ले लिया गया।  

बाद में इनके खिलाफ सम्बंधित धाराओं में केस दर्ज कर पुलिस ने सभी को अरेस्ट कर लिया।  पुलिस पूछताछ में इन्होंने बतलाया कि इनके पास अमरीकी नागरिकों की डिटैल्स लेकर सर्वर की मदद से बल्क में वॉइस मेल भेजते थे जिसमें उनके सोशल सिक्योरिटी रेजिस्ट्रेशन बन्द होने की वार्निंग दी जाती थी। पूछताछ में यह भी ज्ञात हुआ कि इस गोरखधंधे से ये लोग रोजाना 2 लाख रुपये ठगते थे। यह कॉल सेन्टर लगभग 5 महीने से चल रहा था।  पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि कॉल सेन्टर का मुख्य संचालक अभी गिरफ्तार नहीं हुआ है। उसकी पहचान कर ली गई है और जल्द ही उसे गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

Isha