नौकरी दिलवाने वाला फर्जी कॉल सेंटर पकड़ा, 10 गिरफ्तार

12/9/2017 5:48:13 PM

चण्डीगढ़ (धरणी): हरियाणा पुलिस ने गुरुग्राम में नौकरी दिलवाने के नाम पर धोखाधड़ी करके पैसे ठगने वाले एक फर्जी कॉल सेंटर पकड़ा है। इस कॉल सेंटर से 10 आरोपियों को गिरफ्तार किया, उनके कब्जे से 60 कम्प्यूटर और 47 मोबाइल फोन बरामद किये हैं। इस कार्रवाई की जानकारी देते हुए हरियाणा डीजीपी बीएस संधु ने बताया कि, 11 सितम्बर को मिली शिकायत पर पुलिस ने यह कार्रवाई की है। इस मामले को साइबर अपराध शाखा गुरुग्राम को जांच के लिए सौंपा गया है। हालांकि इस मामले में मुय सरगना फरार चल रहा है।

संधु के अनुसार, मिली शिकायत में पीड़ित ने बताया कि, नौकरी दिलवाने के नाम पर उक्त कॉल सेंटर ने उसके साथ 2 लाख 26 हजार की ठगी की है। जिस पर पुलिस ने तत्परता से कार्रवाई करते हुए तुगलकाबाद मैट्रो स्टेशन के नजदीक मोहन कॉपरेटिव इंडस्ट्रियल एस्टेट नामक कॉल सेन्टर पर छापा मारा। जहां पर बड़ी संख्या में लड़के-लड़कियां फोन के माध्यम से लोगों को नौकरी दिलवाने के सम्बन्ध में कॉल कर रहे थे। इस कॉल सेन्टर का कोई वैध लाइसेंस नहीं मिलने पर पुलिस ने वहां काम कर रहे 10 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया।



पूछताछ में पता चला कि, यह कॉल सेन्टर पिछले डेढ़ साल से चल रहा है और इसमें काम करने वाले लड़के व लड़कियों को प्रतिदिन 40 लोगो का डाटा दिया जाता है। इस डाटा में 40 लोगों के मोबाइल नंबर होते हैं, जिनको ये फोन करके नौकरी दिलवाने का वायदा करते हैं और पैसे मांगते है। शुरू में तो रजिस्ट्रेशन के नाम पर 1500 से 2000 रुपये लिया जाता है, और बाद में फर्जी इंटरव्यू लेटर देकर बड़ी रकम की मांग करके अपने बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर करवाते है।

संधू ने बताया कि इस कॉल सैन्टर संचालन मथुरा निवासी एक दम्पत्ति कर रहा था, जो अभी फरार है, जिसे जल्दी ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा । आरोपियों को अदालत में पेश करके दो दिन के पुलिस हिरासत रिमांड पर लिया गया है।