निवेश करने के नाम 1.6 करोड़ की ठगी करने वाले फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ -दो विदेशी सहित 13 गिरफ्तार

3/1/2023 8:47:28 PM

गुडग़ांव, (ब्यूरो): साइबर क्राइम ईस्ट टीम ने स्टॉक मार्केट में निवेश के नाम पर 1.6 करोड़ रुपये की ठगी करने वाले फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया है। पुलिस ने सेंटर से दो विदेशी नागरिक सहित 13 लोगों को गिरफ्तार किया है। आरोपी लोगों को स्टॉक मार्केट, क्रिप्टो करंसी व इंटरनेशनल शेयर मार्केट में निवेश के नाम पर लोगोंं को अच्छा रिटर्न देने का प्रलोभन देते। लोगों के निवेश करने पर आरोपी उनके वर्चअल अकाउंट बनाते और शुरु में कुछ रकम भी देते, जब लोग ज्यादा निवेश करते तो उनका नंबर ही ब्लॉक कर दिया जाता। पुलिस आरोपियों को अदालत में पेश कर रिमांड पर लेेकर ठगी गई रकम को बरामद करेगी।

गुड़गांव की खबरों के लिए इस लिंक https://www.facebook.com/KesariGurugram पर क्लिक करें।

 

दरअसल, पुलिस को दी शिकायत में एक व्यक्ति ने कहा उससे स्टॉक मार्केट में निवेश करने के नाम पर 1.6 करोड़ रुपये की ठगी की गई। पीडि़त फेसबुक पर विज्ञापन/पॉप अप के माध्यम से जालसाजों के संपर्क में आया था। उसेे शेयर बाजार में निवेश करके भारी रिटर्न मिलने का आश्वासन दिया गया और बाद में उसके फोन को ही ब्लॉक कर दिया गया। पुलिस ने केस दर्ज कर कार्रवाई शुरु कर दी थी।

 

इसके बाद एसीपी साइबर ईस्ट व साइबर क्राईम ईस्ट के प्रभारी इंस्पेक्टर जसबीर की अगुवाई में साइबर क्राइम टीम ईस्ट ने उद्योग विहार फेज-5, गुरुग्राम में फर्जी कॉल सैंटर पर रेड कर 2 विदेशी नागरिकों (उज्बेकिस्तान व लातविया) सहित कुल 13 आरोपियों को काबू कर लिया। आरोपियों की पहचान लतीवा मूल के कॉन्स्टेंटिन फिलिप्स (लतीवा), उज्बेकिस्तान मूल के अल्बर्ट सारिबेक्यान उर्फ पीटर गौरव वर्मा उर्फ प्रशांत गोयल, मेलबिन मेजन उर्फ रेयान मेथ्यू, राकेश एस नायर उर्फ कैमरून विल्सन, एविन मैथ्यू उर्फ एडम जॉन उर्फ एडम मार्कस, रोहिंथ हरि चक्रवर्ती उर्फ राजकुमार, दीपांशु वर्मा उर्फ दीपक मल्होत्रा, अमन ग्रोवर उर्फ दुष्यंत सिंघानिया, तेजिंदर सिंह उर्फ तेजिंदर ग्रेवाल, नीरज उर्फ निक्कू टंडन, चाहत अग्रवाल उर्फ आर्यन कश्यप व दिलशाद खांन उर्फ समैरा अली के रूप में हुई।

 

 

आरोपी फेसबुक, इंस्टाग्राम और सोशल नेटवर्किंग साइटों पर शेयर बाजार में निवेश करके भारी रिटर्न पाने के लिए विज्ञापन/पॉप-अप डालकर लोगों को फंसाते। इसके बाद ये जालसाज उन्हें स्टॉक मार्केट, क्रिप्टो करेंसी और इंटरनेशनल शेयर मार्केट में निवेश के नाम पर फर्जी ट्रेडिंग वेबसाइटों - लेक्सा ट्रेड एंड ग्रो लाइन में निवेश करवाते थे। ये जालसाज इन वेबसाइटों पर लोगों के वर्चुअल खाते बनाते थे और निवेश करने के लिए प्रेरित करते। एक बार कोई अपना पैसा ट्रेडिंग में निवेश कर देता तो शुुरु में उस पैसे को थोडे लाभ के साथ वापिस कर देते थे ताकि उसे विश्वास हो जाए कि उसके द्वारा किये गये निवेश में लाभ हुआ है। बाद में उससे ज्यादा पैसा निवेश कराने के लिए कहा जाता। जब वह ज्यादा पैसा निवेश कर देता तो उसके बाद उसे कोई पैसा वापिस नहीं दिया जाता। वहीं उससे बातचीत करना बंद कर देते तथा उनके नम्बरों को ब्लाक कर देते हैं।

 

Content Writer

Pawan Kumar Sethi