खुलासा: नोटबंदी के दौरान पंचकूला के अलग-अलग बैंकोंं से भेजी गई जाली करंसी

1/3/2020 10:46:12 AM

पंचकूला (चंदन): देश में नोटबंदी के दौरान पंचकूला की अलग-अलग बैंक शाखों से करंसी लॉकरों से 500 और एक हजार रुपए के जाली नोट जारी करने का मामला सामने आया है। सैक्टर-5 थाना पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।  पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार हाल सहायक महाप्रबंधक आर.बी.आई., जयपुर के सहायक महाप्रबंधक ओमप्रकाश कविया ने जयपुर पुलिस को शिकायत दी थी। जयपुर पुलिस ने उनकी शिकायत पर जीरो एफ.आई.आर. दर्ज कर पंचकूला सैक्टर-5 थाना पुलिस को जांच सौंप दी।

आर.बी.आई., जयपुर के सहायक महाप्रबंधक ओमप्रकाश कविया ने पुलिस को दी शिकायत में बताया है कि आर.बी.आई. द्वारा पकड़े गए सभी जाली नोट 1 अप्रैल, 2017 से 31 मार्च, 2018 के बीच प्रेषण के लिए भेजे गए थे। प्राप्त हुए सभी जाली नोट पंचकूला की विभिन्न मुद्रा तिजौरियों से प्राप्त हुए।

उस समय भारतीय रिजर्व बैंक के चंडीगढ़ कार्यालय ने इन नोटों को रिजर्व बैंक जयपुर कार्यालय को प्रेषित करने के आदेश दिए थे क्योंकि चंडीगढ़ कार्यालय में इन नोटों के प्रोसैसिंग, नष्ट करने में अधिक समय लग सकता था। पकड़े गए नोटों के जाली होने की प्रमाणिकता सिद्घ करने के लिए सभी नोटों को नोट मुद्रणालय (नासिक) भेजा गया था। मुद्रणालय ने नोटों को जाली नोटों के रूप में प्रमाणित किया। 500 रुपए के 7 जाली नोट व 1000 रुपए के 19 नोट बरामद हुए थे। 

Isha