फर्जी गन लाइसेंस का नेटवर्क चलाने वाला मास्टरमाइंड काबू

2/26/2017 4:23:06 PM

गुड़गांव (ब्यूरो):साइबर सिटी में फर्जी रूप से गन लाइसेंस बनवाने के मामले में पुलिस को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। पुलिस ने फर्जी गन लाइसेंस बनवाने वाले मुख्य आरोपी मनीष भारद्वाज को गिरफ्तार कर लिया। पिछले कई दिनों से पुलिस मनीष को तलाश कर रही थी। सूूत्रों के अनुसार मुख्य आरोपी के पकड़े जाने से पुलिस को हथियारों के जखीरों के बरामदगी की उम्मीद है। वहीं इसमें शामिल अन्य लोगों की भी गिरफ्तारी की जाएगी।

बताया जाता है कि मास्टरमाइंड मनीष अब तक 600 से ज्यादा फर्जी लाइसेंस बना चुका है औऱ फर्जी लाइसेंस के जरिए अवैध हथियारों की सप्लाई भी करता था। इस सम्बंध में एसीपी/सीपीआरओ मनीष सहगल ने बताया कि पुलिस मनीष की काफी दिनों से तलाश कर रही थी। मुखबीर की सूचना पर मोहाली से मनीष को गिरफ्तार किया गया है। मनीष फर्जी गन लाइसेंस का अवैध धंधा कैसे संचालित करता था, पूछताछ के बाद ही पता चल सकता है। पुलिस सूत्रों की मानेंं तो मनीष अपने साथियों के साथ आसपास के राज्यों से गन के फर्जी लाइसेंस तैयार करता था औऱ उन्हे रिन्यू कराने के लिए गुड़गांव में अप्लाई करता था।

लाइसेंस रिन्यू की अप्लिकेशन आने पर अधिकारी जब संबधित राज्य की एन.ओ.सी. की मांग करते थे तो ये पोस्ट से फर्जी एनओसी भेज देते थे जिससे पुलिस विभाग को यही लगता था की लाइसेंस दूसरे राज्य का बना हुआ है और इसी आधार पर नवीनीकरण हो जाता था। इस पर संदेह तब हुआ जब एक लाइसेंस एक बार रिन्यू होने के लिए आया। इस फर्जीवाड़े के खुलासे के बाद पुलिस ने धरपकड़ शुरु की जिसमें दो सप्ताह पहले एक आरोपी की गिरफ्तारी और भारी मात्रा में हथियारों का जखीरा बरामद किया गया था। साथ ही साथ विभाग से जुड़े पुलिस कर्मियों की जांच भी शुरु कर दी । पुलिस का दावा है कि बहुत जल्द इस नेटवर्क का पटाक्षेप कर दिया जाएगा।