सोशल मीडिया पर मैक्स अस्पताल के नाम से किडनी खरीदने की पोस्ट फर्जी

5/16/2018 7:53:56 PM

गुरूग्राम: सोशल मीडिया इस्टांग्राम पर मैक्स अस्पताल के नाम से एक फर्जी अकाऊंट द्वारा किडनी देने पर 1 करोड़ 75 लाख रुपए देने का ऑफर पेश किया गया। जिससे मामले के बाद से चिकित्सा क्षेत्र में हड़कंप मचा हुआ है। वहीं मैक्स अस्पताल प्रबंधन का कहना है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही यह खबर एक फर्जी अकाऊंट से पोस्ट के जरिए उनके अस्पताल का नाम खराब करने की कोशिश की गई है।

इस मामले के प्रकाश में आने के बाद मैक्स अस्पताल प्रबंधन ने एक आधिकारिक बयान जारी किया है। जिसमें कहा गया, मैक्स हेल्थकेयर सोशल मीडिया हैंडल पर अपने नाम पर चल रहे नकली खाते के साथ किसी भी संगठन के दावों से इनकार करता है। मैक्स हेल्थकेयर का मानव अंग व्यापार और अन्य अवैध गतिविधियों से जुड़ी गतिविधियों के साथ कुछ लेना देना नहीं है। अस्पताल के नाम पर सोशल मीडिया पर पूर्व में हुई अवैध गतिविधियों को लेकर हमने दिल्ली पुलिस में एक एफआईआर भी दर्ज करवाई है। मानव अंग अधिनियम, 1994 के प्रत्यारोपण के प्रावधानों के तहत गुर्दे समेत मानव अंगों की बिक्री और खरीद पर प्रतिबंध है और हम आम जनता से इस तरह के खातों / जानकारी से सावधान रहने की सलाह देते हैं।

दरअसल, इंन्स्टाग्राम पर मैक्स अस्पताल के नाम पर एक अकाऊंट से पोस्ट डालकर किडनी की मांग की गई। पोस्ट सोमवार को डाली गई जबकि इससे पूर्व भी पोस्ट पर 12 बार से ज्यादा किडनी की मांग की जा चुकी है। यह मामला सोशल मीडिया पर डाली गई पोस्ट के जरिए सोमवार को उजागर हुआ। जिसमें में किडनी देने वाले को 1 करोड़ 75 लाख रुपए का ऑफर दिया गया है। इस संदर्भ में संपर्क करने के लिए पोस्ट में एक व्हाट्सएप नंबर भी जारी किया गया है। सोशल मीडिया साइट इंस्टाग्राम पर किडनी वल्र्ड नामक अकाऊंट से किडनी की मांग को लेकर सोमवार को एक पोस्ट शेयर किया गया।

Rakhi Yadav