ALERT: ऑनलाइन डला UGC का फर्जी टोल फ्री नंबर, कहीं आपके खाते से भी न उड़ जाए रूपए

3/15/2024 2:33:21 PM

अंबालाः ऑनलाइन यूजीसी का टोल फ्री नंबर फर्जी चढ़ा हुआ है। फोन करने पर छात्रों को वह यूजीसी अधिकारी बनकर झांसे में लेते हैं और बैंक से जुड़ी जानकारी लेने के बाद खाते को खाली कर देते हैं। ऐसा ही एक मामला अंबाला सिटी सेक्टर-9 में सामने आया है। छात्रा रूपम ने पहले तो लवली प्रोफेशन यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया और बाद में रद्द कर दिया। जब यूनिवर्सिटी ने पैसे नहीं लौटाए तो यूजीसी के टोल फ्री नंबर पर शिकायत दर्ज करवाई। इस तरह से वह फर्जी नंबर शिकार हो गई। ठगों ने छात्रा के खाते से 2 लाख 98 हजार 500 रुपये निकल लिए। साइबर थाना पुलिस ने अज्ञात पर मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी। 

 पुलिस को दी शिकायत में सेक्टर-9 निवासी कुलदीप ने बताया कि वह डीएवी कॉलेज सढौरा से सेवानिवृत है। उसकी लड़की रूपम ने लवली प्रोफेशन यूनिवर्सिटी फगवाड़ा से मास्टर ऑफ सोशल वर्क के लिए आवेदन किया था और दाखिला मिल गया था। उसके पश्चात दाखिल न लेने का विचार बन गया था। बाद में दाखिला तो रद्द करवा लिया था लेकिन यूनिवर्सिटी की तरफ से नियमों के मुताबिक दाखिले की फीस वापस नहीं की गई थी।उस समय बेटी ने यूजीसी के पोर्टल पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवा दी थी। दो माह बीतने के बावजूद भी कोई कार्रवाई नहीं हुई थी। 29 मार्च 2024 को बेटी ने एक बार फिर शिकायत का स्टेट्स जानने के लिए नेट पर यूजीसी का टोल फ्री नंबर सर्च किया और उस नंबर पर फोन कर दिया। फोन उठाने वाले व्यक्ति ने कहा कि आप अपनी बैंक डिटेल बता दो और आपके पैसे आज ही वापस करवा देते हैं।

उनके कहे अनुसार बेटी ने अपने बैंक की डिटेल आदि जानकारी दे दी। इस तरह से साइबर ठगों ने उसे झांसे में ले लिया। शाम को फोन देखा तो उसमें बैंक खाते से पैसे ट्रांसफर होने के मैसेज आए हुए थे। बैंक से डिटेल निकलवाई तो उसमें से 29 मार्च को 72 हजार और थोड़े-थोड़ करके 2 लाख 98 हजार 500 रुपये निकल गए। 

Content Writer

Isha