फर्जी महिला डाक्टर घर में कर रही थी डिलीवरी, लापरवाही से नवजात की मौत

10/6/2019 8:34:20 AM

जींद (राठी): स्वास्थ्य विभाग की टीम ने छापेमारी कर शहर के भूपेंद्र नगर में फर्जी महिला डाक्टर के घर से नवजात बच्चे का शव बरामद किया है। फर्जी महिला डाक्टर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने डिलीवरी के दौरान प्रयोग में लाए गए औजारों के साथ काबू की और घर की तलाशी लेने पर कई प्रतिबंधित दवाएं भी बरामद हुई। स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा डिग्री या लाइसैंस मांगा तो फर्जी महिला डाक्टर के पास चिकित्सक होने का कोई भी प्रमाण पत्र नहीं मिला। 

शहर थाना पुलिस ने डिप्टी सिविल सर्जन एवं पी.एन.डी.टी. नोडल अधिकारी डा. प्रभुदयाल की शिकायत पर आरोपी फर्जी महिला डाक्टर उर्मिला के खिलाफ एम.टी.पी. एक्ट सहित कई धाराओं के तहत केस दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने शनिवार को मृत बच्चे के शव का पोस्टमार्टम करवा उसे उसके माता-पिता को सौंप दिया है। पुलिस ने शनिवार आरोपी उर्मिला को दोपहर बाद कोर्ट में पेश किया जहां से उसे जेल भेज दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग व पुलिस मामले की जांच में लगे हुए हैं।

बाद में झोलाछाप महिला डाक्टर से पुलिस ने पूछताछ की तो सामने आया कि नवजात बच्चा पास की कालोनी के रहने रहने वाले रवि का है। रवि की पत्नी पूजा को अचानक प्रसव पीड़ा शुरू हुई। इसके बाद वह डिलीवरी कराने के लिए पूजा को फर्जी महिला डाक्टर उर्मिला के घर ले गया। यहां डिलीवरी के दौरान बच्चे की मौत हो गई। डिलीवरी के तुरंत बाद रवि और उसकी पत्नी वहां से चले गए और बच्चे के शव को बैडरूम के कोने में रख दिया गया। रवि पहले से एक बेटे का पिता है। डिप्टी सिविल सर्जन एवं डिस्ट्रिक पी.एन.डी.टी. नोडल अधिकारी जींद डा. प्रभुदयाल का कहना है कि स्वास्थ्य विभाग के पास सूचना आई थी कि भूपेंद्र नगर में एक फर्जी महिला डाक्टर द्वारा घर पर ही गर्भपात करवाया जा रहा है।

इस पर दबिश तो फर्जी महिला डाक्टर औजारों को साफ करते हुए मिली। घर की तलाशी ली तो बैडरूम के कोने में बच्चे का शव बरामद हुआ। इसके अलावा टीम को मौके से कई प्रतिबंधित दवाएं और औजार भी बरामद हुए। इसकी शिकायत पुलिस को दी गई है। शहर थाना प्रभारी दिनेश कुमार का कहना है कि सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई थी। पुलिस ने महिला उर्मिला के खिलाफ एम.टी.पी. एक्ट सहित कई धाराओं के तहत केस दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया है। बच्चे के शव का पोस्टमार्टम करवा उसके माता-पिता को सौंप दिया है। पुलिस मामले की जांच में लगी हुई है।

Isha