तापमान में आ रही गिरावट, मरीजों में बढ़ता जा रहा स्वाइन फ्लू का खतरा

11/19/2019 10:20:01 AM

फरीदाबाद (सुधीर राघव) : बदलते मौसम में अस्पताल में जहां सर्दी जुकाम, बुखार, खांसी और सांस के मरीज बढ़ रहे हैं वहीं अब तापमान में आ रही गिरावट के चलते मरीजों में स्वाइन फ्लू के संक्रमण का खतरा बढ़ता जा रहा है। हालांकि अभी जिले में एक भी मामले में स्वाइन फ्लू की पुष्टि नहीं हुई है लेकिन स्वास्थ्य विभाग ने सर्तकता बरतना शुरू कर दिया है। 

हरियाणा के स्वास्थ्य सचिव ने स्वाइन फ्लू को लेकर जहां प्रदेश में स्वाब की जांच के लिए इस बार एक अतिरिक्त जांच सेंटर सोनीपत में बनाए जाने को मंजूरी दी है वहीं सभी जिलों के मलेरिया एवं डेंगू विभाग प्रभारियों को स्वाइन फ्लू के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने के निर्देश जारी किए हैं और सभी जिला चिकित्सालयों में स्वाइन फ्लू के रोग में उपयोग होने वाली दवा टैमी फ्लू सीरप और टेबलेट दोनों का पर्याप्त स्टॉक रखने के निर्देश भी जारी किए हैं।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से लोग बीमार व्यक्ति के साथ कम मेलजोल करें, मौसम बदलने के कारण सर्दी-जुकाम बढ़ रहा है, अत: इससे बचने के लिए नाका-मुंह पर रुमाल बांधें, जुकाम, खासी, बुखार होने पर तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क करने की अपील भी स्वास्थ्य विभाग की ओर से की गई है।

फरीदाबाद के डिप्टी सिविल सर्जन डॉ. रामभगत की माने तो जिला अस्पताल के मेडिकल स्टोर में टैमी फ्लू की 610 गोलियों का स्टॉक तैयार रखा गया है। वहीं बच्चों को दी जाने वाली टैमी फ्लू सीरप का अवधिपार स्टॉक नष्ट करने के निर्देश उन्होंने कर्मचारियों को दिए हैं और नया सीरप मंगवाने की बात कही है।

Isha