मशहूर पहलवान योगेश्वर दत्त AICS में शामिल, ये खिलाड़ी भी है लिस्ट में

1/22/2020 2:05:30 PM

डेस्कः दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंडुलकर और शतरंज के महारथी विश्वनाथन आनंद को ‘सक्रिय’ नहीं रहने के कारण हटाए जाने के बाद मशहूर पहलवान योगेश्वर दत्त और पैरालिंपियन दीपा मलिक को अखिल भारतीय खेल परिषद (एआईसीएस) में शामिल किया गया है। एआईसीएस खेल मंत्रालय की सलाहकार संस्था है जिसका गठन 2015 में तत्कालीन खेल मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने किया था। इसका कार्यकाल तीन साल बढ़ा दिया गया है और अनुभवी खेल प्रशासक विजय कुमार मल्होत्रा इसके अध्यक्ष बने रहेंगे। 

एआईसीएस में जिन अन्य प्रमुख खिलाड़ियों को शामिल किया गया है उनमें पूर्व निशानेबाज अंजलि भागवत, फुटबॉलर रेनेडी सिंह और पर्वतारोही बछेंदरी पाल भी शामिल हैं। भारतीय ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह को भी परिषद में शामिल किया गया है।

एआईसीए के अध्यक्ष मल्होत्रा ने कहा, ‘मंत्रालय ने कुछ नामों को हटाने का फैसला किया जो सक्रिय नहीं थे और कुछ नए नाम जोड़े। मुझे अभी आदेश मिला है और आने वाले दिनों में मंत्रालय के अधिकारियों से चर्चा करूंगा।’ पिछली काउंसिल से जिन अन्य खिलाड़ियों को हटाया गया है उनमें भारोत्तोलक एन कुंजारानी देवी, फुटबॉलर आईएम विजयन और बाईचुंग भूटिया, राष्ट्रीय बैडमिंटन कोच पुलेला गोपीचंद और स्टार इंडिया के सीईओ उदय शंकर शामिल हैं जिन्हें खेल विशेषज्ञ के रूप में रखा गया था। 

भारतीय भारोत्तोलन महासंघ के अध्यक्ष बी पी बैश्य ओर भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह काउंसिल में राष्ट्री खेल महासंघों (एनएसएफ) को प्रतिनिधित्व करेंगे। पिछले पैनल में शामिल लिंबा राम और पीटी उषा को कोच के तौर पर काउंसिल में बनाए रखा है

Isha