नगर निगम के चुनावों में अब ईवीएम मशीन पर उम्मीदवार के नाम के अलावा फोटो भी होगी

12/29/2016 7:44:31 PM

फरीदाबाद (अनिल राठी): आगामी 8 जनवरी को फरीदाबाद में नगर निगम के 40 वार्डो के चुनाव को लेकर आज हरियाणा राज्य निर्वाचन आयुक्त दलीप सिंह फरीदाबाद पहुंचे। उन्होंने आज एक प्रेसवार्ता के माध्यम से निगम चुनाव की रूपरेखा के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस मौके पर उनके साथ डिप्टी कमिश्नर चन्द्र शेखर और पुलिस कमिश्नर हनीफ कुरैशी भी मौजूद थे। निर्वाचन आयुक्त दिलीप सिंह ने बताया कि इस बार निगम चुनाव में मतदाता नोटा का भी इस्तेमाल कर सकेंगे। इसके अलावा ईवीएम मशीन पर उम्मीदवार के नाम के अलावा उसका फोटो भी अंकित होगा ताकि मतदाता को अपने उम्मीदवार को वोट पोल करने में कोई परेशानी न हो।

पत्रकारों से रूबरू होते हुए हरियाणा राज्य निर्वाचन आयुक्त दलीप सिंह ने बताया कि फरीदाबाद नगर निगम का आम चुनाव आगामी 8 जनवरी-2017 को होना है जिसकी सभी सम्बन्धित तैयारियां नियमानुसार तसल्लीपूर्वक पूरी की जा रही हैं। चुनाव ईवीएम मशीन के माध्यम से होगा। ऐसा पहली बार किया गया है कि ईवीएम पर लगने वाले बैलेट पेपर पर प्रत्येक उम्मीदवार की फोटो भी लगाई जाए ताकि एक ही नाम के दो उम्मीदवार होने पर मतदाताओं के समक्ष किसी प्रकार का संशय न रहे। इस बार बैलेट बॉक्स पर उम्मीदवार की ही तरह नोटा (उक्त में से कोई नहीं)का इस्तेमाल भी पहली बार किया जा रहा है जिसके फलस्वरूप मतदान का प्रतिशत भी बढऩे की उम्मीद है।

उन्होंने कहा कि चुनाव खत्म होने के बाद 30 दिनों तक सभी सम्बन्धित उम्मीदवारों को अपने चुनाव प्रचार खर्च का ब्योरा आवश्यक रसीदों एवं वाऊचरों सहित जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त को अवश्य देना होगा। अन्यथा अगले तीन वर्ष तक उन्हें चुनाव लडऩे के लिए अयोग्य ठहराया जायेगा। गत चुनावों में इस सम्बन्ध में लापरवाही बरतने पर प्रदेश में 400 उम्मीदवार तथा फरीदाबाद में 65 उम्मीदवार अयोग्य श्रेणी की सूचि में शामिल कर दिए गए थे। उन्होंने कहा कि अब नियमानुसार केवल शिक्षित उम्मीदवार ही चुनाव लड़ रहे हैं। अत: उनसे उम्मीद की जा रही है कि वे किसी प्रकार की अनियमितता व लापरवाही नहीं बरतेंगे।

पुलिस आयुक्त डा. कुरैशी ने जानकारी दी कि जिले में पुलिस द्वारा विभिन्न स्थानों पर लगाए जाने वाले 36 नाकों के अलावा इस चुनाव के समय स्थापित किए जाने वाले 16 विशेष नाकों को मिलाकर इनकी कुल संख्या 52 रहेगी। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान कुल लगभग तीन हजार पुलिस कर्मी नाकों, पैट्रोलिंग व नियंत्रण व्यवस्था डयूटी पर तैनात रहेंगे। इसके अलावा संवेदनशील तथा अतिसंवेदनशील बूथों पर भी पुलिस विशेष नजर रखेगी ताकि स्वतंत्र व पारदर्शी मतदान सुनिश्चित किया जा सके।